रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बहाल, 3 दिन बाद बर्फ में फंसे लोगों ने ली राहत की सांस

Wednesday, Nov 06, 2019 - 12:15 PM (IST)

मनाली (सोनू): बी.आर.ओ. द्वारा रोहतांग दर्रा बहाल करने के बाद लाहौल घाटी में फंसे दर्जनों वाहन व लोग तीसरे दिन मनाली निकल आए हैं। 3 दिन बाद घाटी से निकले लोगों व पर्यटकों ने राहत की सांस ली है। बी.आर.ओ. ने हालांकि दर्रा सोमवार शाम को ही बहाल कर दिया था, लेकिन शाम हो जाने के कारण दर्रे में पानी जम गया और वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकी। सड़क पर बिछी बर्फ में कई जगह वाहनों के धंसने से घंटों जाम लगा रहा। मंगलवार को हालांकि रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद था, लेकिन पुलिस के आपसी तालमेल की कमी के कारण भी रोहतांग दर्रे में ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। कोकसर और गुलाबा की ओर से वाहनों को एक साथ ही छोड़ दिया, जिससे रोहतांग दर्रे में जाम लग गया।  

स्थानीय वाहन चालकों ने अपनी सूझ-बूझ के चलते वाहनों को आर-पार करवाया। हालांकि रोहतांग दर्रे में बर्फ  कम थी, लेकिन हवा के कारण इधर-उधर से उड़कर बर्फ सड़क पर जमा हो रही है, जिससे वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ीं। बी.आर.ओ. ने अभी मार्ग सिंगल ट्रैफिक के लिए बहाल किया है, जिस कारण वाहनों को आज पास देने में भारी दिक्कत भी हुई है। केलांग से मनाली आए वाहन चालकों दीपू, रोकी व जवाहर ने बताया कि रोहतांग दर्रे में सड़क किनारे बर्फ  के ढेर होने के कारण पास के लिए जगह कम है। उन्होंने बताया कि दोनों ओर से वाहन आ जाने के कारण कहीं-कहीं भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि कई जगह बर्फ  में ट्रक फंस गए। स्थानीय लोगों ने मिलकर इस समस्या का समाधान निकाला और रोहतांग दर्रा आर-पार किया।

अभी मढ़ी तक ही जा सकेंगे सैलानी 

बी.आर.ओ. ने रोहतांग दर्रे को सभी वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया है। लेकिन सैलानियों को अभी इसके दीदार करने को इंतजार करना होगा। मंगलवार को बी.आर.ओ. का मैंटीनैंस-डे होने के कारण सैलानी गुलाबा से आगे नहीं जा पाए लेकिन बुधवार को भी सैलानी मात्र मढ़ी तक ही जा सकेंगे। मनाली प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए फिलहाल रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बहाल नहीं किया है। रोहतांग दर्रे में डेढ़ फुट बर्फ जमा हो चुकी है। मौसम विभाग ने भी 6 व 7 नवम्बर को मौसम खराब रहने की बात कही है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मनाली प्रशासन ने रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए अभी बंद रखा है। रोहतांग दर्रे में बर्फबारी का समाचार सुन मनाली में सैलानियों की आमद बढ़ी है। बी.आर.ओ. की मानें तो हालांकि सड़क से बर्फ हटा दी है लेकिन जहां धूप नहीं लगती है वहां पानी व बर्फ सड़क पर जम रही है, जिससे वाहनों के स्किड होने का खतरा भी बढ़ा है।   

Ekta