रोहतांग दर्रा बंद, अब 6 माह बाद खुलेगा (Video)

Friday, Nov 15, 2019 - 05:05 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में मौसम विभाग के यलो अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और कुल्लू जिला में ऊंचे क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतनें के निर्देश दिए है। वहीं जिला प्रशासन ने पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रे पर आवाजाही सर्दी के मौसम को देखते आवाजाही बंद कर दी है और रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तुफान के कारण पिछले कल दर्जनों वाहन व 1 दर्जन से अधिक लोग फंस गए थे।

बीती रात लोगों को भारी बर्फबारी के बीच स्थानीय प्रशासन की रेस्कयू टीम व बीआरओं के जवानों ने फंसे हुए लोगों को सुरक्षित रेस्कयू किया था जिसके बाद रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तुफान के कारण किसी तरह के जानमाल का कोई नुक्सान ना हो प्रशासन ने रोहतांग दर्रे पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है।

मनाली रोहतांग नेशनल हाइवे रोहतांग दर्रा 15 नवंबर के बाद अधिकारिक तौर पर सर्दियों में 6 माह के लिए बंद होता है। जिससे रोहतांग दर्रे पर पिछले कई दिनों से मौसम खराब होने से बर्फबारी हो रही है जिससे रोहतांग दर्रे पर सफर करना जानलेवा हो गया है जिससे प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रेाहतांग दर्रे पर आवाजाही बंद कर दी है और रोहतांग दर्रे के दोनों तरफ अस्थाई बचाव चौकियां स्थापित की है।

लाहौल के कोखसर व कुल्लू जिला के मढ़ी में बचाब चौकियां रोहतांग दर्रा पैदन पार करने बालों की सुरक्षा के लिए स्थापित की गई है। जिससे फिहलाल मौसम को खराब देखते हुए किसी को भी रोहतांग दर्रे आरपार करने की अनुमति नहीं लेकिन आगामी समय में रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी के साफ मौसम में जनजातीय क्षेत्रों के लोग पैदन रोहतांग दर्रे को आरपार करते है। जिसके लिए अस्थाई बचाव चौकियां में रेस्कयू टीम मदद करेंगी।

 एडीएम कुल्लू अक्षय सूद ने बताया कि कुल्लू जिला में पिछले चार-पांच दिन से मौसम हुआ खराब है औश्र प्रदेश से दो दिन पहले सरकार की तरफ से एडवाइजरी आई थी जिसके बाद कुल्लू जिला में जनता को एडवाइजरी जारी कर भारी बारिश की आशंका  को  जिला प्रशासन द्वारा एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि खासकर रोहतांग दर्रे भारी बर्फवारी से मांग यातायात के लिए अवरुद्ध है और रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की कोई अनहोनी घटना ना हो लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले भी रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तुफान में कई वाहन व कुछ लोग फंसे थे जिनकों रात को सुरक्षित रेस्कयू किया है। उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रा 15 नबम्वर के बाद अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है और प्रशासन ने रोहतांग दर्रे के दोनो तरफ अस्थाई बचाब चौकियां स्थापित की है।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन को रोहतांग दर्रे में किसी भी को जाने से रोकने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहाकि पर्यटकों व ट्रैक्करों व स्थानीय लोगों से आग्रह किया है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ना जाएं क्योंकि मौसम काफी समय से खराब चल रहा है और पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी हो रही है और जिससे सभी लोग सावधानी बरतें और प्रशासन को पूरा सहयोग करें।

Edited By

Simpy Khanna