रोहतांग दर्रे सहित मनाली-लेह मार्ग वाहनों के लिए बहाल, जोखिम बरकरार

Tuesday, Oct 08, 2019 - 10:38 PM (IST)

मनाली (सोनू): बर्फबारी से बंद हुआ रोहतांग दर्रा सहित मनाली-लेह मार्ग मंगलवार शाम वाहनों के लिए बहाल हो गया। रोहतांग दर्रे में आधे फुट से अधिक बर्फबारी हुई है। दर्रे में राहनीनाला की अपेक्षा राक्षी ढांक की ओर बर्फबारी अधिक हुई है। हालांकि मनाली प्रशासन ने बीआरओ और स्थानीय युवाओं के सहयोग से रोहतांग दर्रे में फंसे 150 वाहनोंको निकाल लिया है जिससे सड़क भी बहाल हो गई थी लेकिन अधिकतर लोगों ने मनाली और कोकसर में ही शरण ले रखी थी। मंगलवार सुबह मौसम साफ  होता देख दोनों ओर से 100 से अधिक वाहनों सहित एचआरटीसी की बसों ने रोहतांग दर्रे को आर-पार किया।

सड़क किनारे बर्फ जम जाने से जोखिम बढ़ा

मंगलवार होने के चलते रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद है लेकिन 100 से अधिक छोटे-बड़े वाहनों ने दर्रे को आर-पार किया है। हालांकि मनाली से लाहौल जाने वाले लोगों की संख्या कम है लेकिन लाहौल से मनाली आने वाले लोगों की संख्या अधिक है। कुल्लू में दशहरे का आगाज होने से लाहौल की ओर से लोगों का कुल्लू आने का दौर लगातार जारी है। मनाली से लाहौल गए नीना भारती, दीपू ठाकुर और अंजू ने बताया कि सड़क तो बहाल हो गई है लेकिन सड़क किनारे बर्फ  जम जाने से जोखिम बढ़ गया है। वाहन चालक रॉकी ने बताया कि धूप खिलने के बाद सफर सुरक्षित है तथा सुबह व शाम को वाहन स्किड हो रहे हैं।

मौसम के हालात जानकर ही दर्रे को आर-पार करें लोग

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि बीआरओ ने रोहतांग सहित बारालाचा दर्रा शाम को बहाल कर लिया है। मनाली-दारचा के बीच बीआरओ का सड़क निर्माण कार्य जारी है। मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने कहा कि मंगलवार को बीआरओ का मैंटीनैंस डे था, जिस कारण सैलानियों के लिए मंगलवार को रोहतांग दर्रा बंद रहा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम के हालात जानकर ही दर्रे को आर-पार करें। उधर, आरएम केलांग मंगल चंद मनेपा ने कहा कि मंगलवार को रोहतांग दर्रे का निरीक्षण किया गया जिसे बसों के संचालन के लिए उपयुक्त पाया गया। मंगलवार को कुल्लू और केलांग के मध्य बसों का संचालन सुचारू रूप से होगा।

Vijay