5 मई से पहले बहाल होगा रोहतांग दर्रा, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

Friday, May 03, 2019 - 04:20 PM (IST)

कुल्लू(मनमिंदर) : जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति का द्वार 13050 फुट ऊंचा प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा आगामी 15 मई से पहले यातायात के लिए बहाल कर लिया जाएगा। यह बात उपायुक्त यूनुस ने आज कुल्लू में आयोजित एक प्रेस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि रोहतांग पर 15 से 20 फुट बर्फ है जिसे काटने का कार्य सीमा सड़क संगठन द्वारा युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिला लाहौल स्पिति व चंबा का पांगी क्षेत्र जो गत दिसम्बर को बर्फबारी के कारण शेष विश्व से कट चुका था, वह पूरी तरह से अन्य क्षेत्रों से जुड़ जाएगा और इन क्षेत्रों के लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा हालांकि सड़क बहाली का कार्य रानी नाला से आगे तक कर लिया गया है, लेकिन ताजा हिमपात के कारण पुनः से मार्ग अवरूद्ध हो जाता है। उन्होंने कहा कि सैलानियों तथा लाहौल, पांगी व कुल्लू के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वाहनों को आगामी रविवार से मढ़ी तक अनुमति प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मढ़ी के आस-पास तथा सड़क के किनारे 400 वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था कर ली गई है और रविवार तक इसे डबल करने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि रविवार को पहले दिन केवल 600 वाहनों को ही मढ़ी तक अनुमति दी जाएगी।

इस क्षेत्र में पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी तथा लोक निर्माण विभाग को अतिरिक्त जे.सी.बी. तैनात करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि रोहतांग-मढ़ी जाने को परमिट प्राप्त करने के लिए वैबसाइट शनिवार से क्रियाशील कर दी जाएगी। यह वैबसाइट प्रात 10 बजे व सांय 4 बजे खुलती है। लेकिन पहले दिन यह दोपहर बाद खुलेगी तथा पहले दिन 600 ही परमिट जारी किए जा सकेंगे। बाद में राष्ट्रीय हरित अधिकरण के दिशा-निर्देशानुसार दिन में कुल 1300 वाहनों के लिए परमिट जारी किए जाएंगे। परमिट ऑनलाईन प्राप्त किए जा सकेंगे।

100 ऐसे परमिट होंगे जिन्हें कोई भी व्यक्ति अपने निजी वाहन के लिए प्राप्त कर सकता है। परमिट शुल्क पिछले साल की दरों पर यानि 550 रुपए रहेगा। उन्होंने कहा कि वाहनों की निगरानी तथा इन्हें व्यवस्थित करने के लिए गुलाबा में एक अस्थाई पोस्ट स्थापित की जा रही है। हालांकि वाहनों को रोहतांग-मढ़ी की ओर जाने के लिए समय सारिणी भी तैयार कर ली गई है।

kirti