पैदल राहगीरों के लिए सुरक्षित हुआ रोहतांग का सफर, जानिए कैसे (PICS)

Monday, Apr 01, 2019 - 02:34 PM (IST)

मनाली (सोनू शर्मा): लाहौल को कुल्लू से जोड़ने वाला रोहतांग दर्रा पैदल राहगीरों के लिए सुरक्षित हो गया है। मढ़ी में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित हो गया है। प्रशासन ने अटल बिहारी वाजपाई पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान के सहयोग से मढ़ी में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित कर दी। मनाली की ओर से मढ़ी में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित करते ही रोहतांग दर्रे में कदमताल शुरू हो जाएगी। हालांकि लाहौल घाटी के सिसु गांव से अब तक 9 युवा जान जोखिम में डालकर रोहतांग दर्रा पैदल पार कर मनाली पहुंच गए।

इन युवाओं ने रोहतांग दर्रे में रास्ता बनाकर राहगीरों की राह आसान कर दी है। अब रेस्क्यू पोस्ट स्थापित होते ही लोग रोहतांग दर्रे को आर पार कर सकेंगे। इस साल सर्दियों में बर्फ अधिक पड़ी है जिससे दर्रा पार करना चुनौती से कम नहीं है। लेकिन रेस्क्यू टीम स्थापित कर देने से राहगीरों को मदद मिलेगी। दर्रे में मौसम पल-पल रंग बदलता है। यह रेस्क्यू टीमें मौसम की परिस्तिथियों पर नजर रखेगी।

कोकसर की टीम लाहौल से आने वाले राहगीरों को रोहतांग तक पहुंचने में मदद करेगी जबकि मढ़ी टीम मनाली से लाहौल जमे वाले लोगो को रोहतांग पहुंचने की मदद करेंगे। अटल विहारी वाजपाई पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान मनाली के सयुक्त निर्देशक रमन घरसंगी ने बताया कि आज मढ़ी में रेस्क्यू टीम को कोकसर पहुंचा दिया गया है। उन्होंने लोगो से आग्रह किया कि रोहतांग दर्रा आर पार करने से पहले रेस्क्यू पोस्ट में नाम दर्ज करवाए ताकि विपदा में मदद पहुंचाई जा सके।

Ekta