बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई मुश्किल, 18 लोगों ने पैदल पार किया रोहतांग

Monday, Dec 09, 2019 - 11:36 AM (IST)

मनाली (ब्यूरो): रोहतांग दर्रे पर बर्फीली हवा चलने से रोहतांग पर रविवार को वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाई। लाहौल की ओर से यात्रियों ने पैदल ही कदमताल करने का फैसला लिया। बचाव चौकी से मिली सूचना के अनुसार सुबह एक सूमो और एक जिप्सी में सवार 18 लोगों को रोहतांग दर्रे के करीब बचाव दल के साथ मनाली के लिए छोड़ा गया, वहीं मढ़ी स्थित बचाव चौकी की टीम यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रोहतांग के करीब पहुंची। सड़क पर बर्फ की मोटी परत को देख यात्रियों ने पैदल ही रोहतांग से नीचे उतरने का फैसला किया।

वाहन चालक दावा ने बताया कि लाहौल से पैदल दर्रा पार करने वाले यात्रियों को मनाली तक लाने के लिए राहनीनाला तक जिप्सी लेकर आ रहा था लेकिन गुलाबा बैरियर पर रोक दिया गया। वहीं यात्री केसर, अमर व कुंगा ने बताया कि कोकसर से रोहतांग तक गाडिय़ां चलने से रोहतांग की उतराई आसानी से हुई। मनाली से उन्होंने जिप्सी मंगवाई थी लेकिन गुलाबा से आगे नहीं छोडऩे पर राहला से उतर कर कोठी तक पैदल चलना पड़ा। उन्होंने बताया कि काफी मशक्कत के बाद वे मनाली पहुंच पाए। बचाव चौकी के प्रभारी पवन ठाकुर और शशिपाल ने बताया कि रैस्क्यू पोस्ट स्थापित होने के बाद रविवार को 18 लोगों का बड़ा दल बचाव टीम की मदद से रोहतांग दर्रा पार कर मनाली पहुंचा।

राहनीनाला के पास बर्फीले तूफान से एक बार फिर सड़क बाधित हो गई है, जिसे बहाल करने में बी.आर.ओ. को पूरा दिन लग गया। बी.आर.ओ. ने रोहतांग दर्रे को बहाल कर लिया है लेकिन साफ मौसम भी उनके लिए बाधा बन गया है। सोमवार को रोहतांग दर्रे से वाहन आर-पार होने की उम्मीद है। बी.आर.ओ. कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि आज वाहनों की आवाजाही हो जानी थी लेकिन बर्फीला तूफान उनकी दिक्कत को बढ़ा रहा है। लोगों व वाहन चालकों से आग्रह है कि रोहतांग को पूरी तरह बहाल करने व बी.आर.ओ. से हरी झंडी मिलने के बाद ही रोहतांग दर्रा पार करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि सोमवार को बर्फीला तूफान नहीं आया तो वाहन आर-पार हो जाएंगे।
 

kirti