मणिकर्ण पुलिस चौकी पर गिरीं चट्टानें, 6 वाहनों को नुक्सान-मुंशी ने भागकर बचाई जान

Tuesday, Sep 25, 2018 - 07:07 PM (IST)

कुल्लू: धार्मिक पर्यटन नगरी मणिकर्ण में पुलिस चौकी के ऊपर गाड़गी की पहाड़ी से चट्टानें गिरने से पुलिस चौकी में पार्क 2 कारें व चरस के मामले में जब्त की गई एक कार भी चट्टानों की जद्द में आ गई तथा वहां खड़े 3 दोपहिया वाहन भी चट्टानों की जद्द में आने से क्षतिग्रस्त हो गए। जिस समय चट्टानें गिरीं उस समय पुलिस चौकी में मुंशी चेतन राणा मौजूद थे जबकि स्टाफ के अन्य लोग भोजन करने के लिए चौकी के पास ही गए हुए थे। इस दौरान जब पहाड़ी से चट्टानें लुढ़कती हुई नीचे आईं तो लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने सीटियां आदि भी बजाईं।

पुलिस चौकी के डंगों व दीवारों को पहुंची क्षति
चौकी में तैनात मुंशी ने भी शोर, सीटियों व चट्टानों के गिरने की आवाजों को भांपते हुए खतरे का अनुमान लगाया और चौकी से बाहर की ओर भागा। इस तरह से उसकी जान बच पाई। चौकी के पास से रास्ते से गुजर रहे लोगों ने भी भागकर जान बचाई। घटना में पुलिस चौकी के डंगों व दीवारों आदि को क्षति पहुंची है। इस हादसे से मणिकर्ण में दहशत का माहौल है। मणिकर्ण में पुलिस चौकी गुरुद्वारे के पास ही स्थित है। घटना के बाद अन्य लोग भी पुलिस चौकी की ओर दौड़े और पुलिस कर्मियों का कुशलक्षेम पूछते हुए चट्टानों को हटाने में लग गए। लोगों ने पुलिस चौकी की दीवारों के पास गिरे पत्थरों को भी हटाया और पुलिस कर्मियों को वहां से हटने के लिए कहा।

मणिकर्ण में गुरुद्वारा पर भी गिरी थीं चट्टानें
अगस्त, 2015 में मणिकर्ण में गुरुद्वारा के ऊपर भी चट्टानें गिर गई थीं। उस हादसे में चट्टानें गुरुद्वारे की कई मंजिलों को तोड़ती हुईं पार्वती नदी में जा गिरी थीं। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मारे गए सभी लोग पंजाब के थे जो दर्शन करने गुरुद्वारा में आए थे।

क्या कहते हैं ए.एस.पी. कुल्लू
ए.एस.पी. कुल्लू राज कुमार चंदेल ने बताया कि मणिकर्ण में चट्टानें गिरी हैं। पुलिस चौकी को भी इस घटना में क्षति पहुंची है। पुलिस कर्मियों के वाहन, अन्य वाहन व सरकारी गाड़ियों को इस घटना में क्षति पहुंची है। सौभाग्य से पुलिस चौकी में तैनात स्टाफ तथा अन्य राहगीरों को कोई चोट आदि नहीं आई है।

Vijay