11वीं के छात्र ने डिजाइन किया बोलने वाला Robot, अमेरिका से मिले प्री लॉन्च ऑर्डर (Video)

Tuesday, Aug 27, 2019 - 05:55 PM (IST)

सिरमौर (सतीश): कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की तमन्ना हो तो कुछ भी करना कठिन नहीं है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सिरमौर जिला के मोगीनंद के 18 वर्षीय इशांत पुंडीर ने। ईशांत ने 11वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ अपने सपनेे को साकार करने की ठान ली। दरअसल इशांत को बचपन से ही रोबोट बनाने का शौक था वहीं ईशांत के माता-पिता ने भी बेटे की लग्न व तेज बुद्धि को भाप लिया लिहाजा पढ़ाई का दबाव बना कर उसका उसी के मुताबिक हर संभव साथ दिया।


2 साल के भीतर ही इशांत घर बैठकर रोबोट बना रहा है खास बात यह भी है कि इसकी प्रोग्रामिंग और डिजाइन खुद तैयार किया है। इशांत पुंडीर ने बताया कि बचपन से ही उसे रोबोट बनाने का शौक था और फिर मन में विचार आया कि क्यों न इसे व्यवसाय के तौर पर शुरू किया जाए और आखिरकार उसने यह रोबोट तैयार किया है जिसको ASPER का नाम दिया गया है। दरअसल यह चलने वाला रोबोट नहीं है।यह रोबोट आपकी आवाज को पहचान कर आपके ऑर्डर की पालना करेगा। साथ ही यह टचस्क्रीन से भी आपके आदेश को स्वीकार करेगा।


यह पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करेगा इस रोबोट के जरिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, मार्केट लिस्ट तैयार कर सकते हैं मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे कार्य हैं जो यह रोबोट आसानी से कर लेता है, इसके लिए रोबोट को साथ ले जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह रोबोट वाईफाई कनेक्टिविटी के माध्यम से आपके मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर से अटैच हो जाता है जो आपके आदेशानुसार कार्य करता रहेगा। जिसकी जानकारी आपको इन उपकरणों से मिलती रहेगी। 

इशांत ने अपने रोबोट की जानकारी सोशल साइट पर डाली तो इशांत को प्रीलॉन्च आर्डर भी मिलना शुरू हो गए ईशांत को अभी यूएसए से दो प्रीलॉन्च ऑर्डर मिल चुके हैं साथ ही ईशांत का कहना है कि इसके द्वारा बनाए गए रोबोट को खूब सराहा जा रहा है और इसकी डिमांड भी की जा रही है।


ईशांत की मां हेमंती पुंडीर का कहना है कि बचपन से ही इशांत को मेकेनिकल से लगाव था ईशांत घर पर आने वाले सब खिलौनों को तोड़कर उसकी रिपेयरिंग में जुट जाता था धीरे-धीरे इशांत का शोक आगे बढ़ता गया और आज उसने और रोबोट बनाने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा कि बच्चे की इस कामयाबी से परिवार बेहद खुश है। कुल मिलाकर 18 साल के युवक की सोच कई मायनों में खास है।  

Ekta