Him Care सुविधा पर डाका, वैंडर ने GST के नाम पर वसूले 1000 रुपए

Thursday, Mar 14, 2019 - 10:48 PM (IST)

हमीरपुर: एक ओर जहां प्रदेश सरकार हिम केयर कार्ड के माध्यम से जनता को 5 लाख के इलाज की मुफ्त सुविधा प्रदान कर रही है, वहीं इस योजना के तहत हमीरपुर मैडीकल कॉलेज के साथ निजी मैडीकल स्टोर वैंडर जनता के हक पर डाका मार रहा है। वैंडर का मैडीकल कॉलेज के साथ टैंडर हुआ है, जिसके तहत हिम केयर योजना के तहत जनता को फ्री दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं जबकि यह वैंडर मरीजों से जी.एस.टी. के नाम पर 1000 रुपए वसूल रहा है।

ऐसे सामने आया मामला

जानकारी के अनुसार 11 मार्च को भोरंज की किरण कुमारी का मैडीकल कॉलेज हमीरपुर में पित्त में पथरी का ऑप्रेशन था। अस्पताल में ऑप्रेशन करवाने के लिए मरीज ने अपना हिम केयर के तहत बना हैल्थ कार्ड प्रयोग किया, जिसके तहत संबंधित चिकित्सक ने मरीज को हिम केयर के साथ टैंडर के तहत आने वाले निजी मैडीकल स्टोर से ऑप्रेशन संबंधी सामान लाने को कहा। जब मरीज के साथ आए तीमारदार उक्त मैडीकल स्टोर से सामान लेने गए तो मैडीकल स्टोर वाले ने उनसे उक्त सामान के बदले 1000 रुपए मांगे, जिस पर उन्होंने कहा कि हिम केयर सुविधा के तहत आपका टैंडर है तो ये सब दवाइयां इत्यादि मरीज को मुफ्त दी जाती हैं, जिस पर मैडीकल स्टोर वाले ने कहा कि इन दवाइयों के ऊपर लगने वाला जी.एस.टी. है और अगर दवाइयां चाहिए तो 1000 रुपए अदा करने होंगे।

रसीद मांगी तो देने से कर दिया इंकार

मरीज के ऑप्रेशन का समय हो रहा था तथा दवाइयां आवश्यक थीं, जिस पर मरीज के तीमारदार ने मैडीकल स्टोर धारक को पैसे अदा कर दिए परंतु जब मैडीकल स्टोर वाले से रसीद मांगी गई तो उसने रसीद देने से मना कर दिया। दवाइयों की अनिवार्यता को देखते हुए मरीज के संबंधी उस समय कुछ कर नहीं पाए परंतु इसके लिए अब उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री तथा मुख्यमंत्री को इस संबंध में शिकायत की है तथा उक्त मैडीकल स्टोर धारक का लाइसैंस रद्द करने की मांग की है ताकि इस तरह से भविष्य में लोगों को लूटा न जाए।

हिम केयर कार्डधारकों को नि:शुल्क दवाइयां प्रदान करने के हैं निर्देश

यदि इस तरह के लोग इस स्कीम के तहत लोगों को लूटते रहे तो सरकार द्वारा चलाई जा रही यह स्वास्थ्य योजना भ्रष्टाचार के कारण लोगों की जेबें खाली करने वाली सिद्ध होगी। इस संबंध में जब मैडीकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक से उक्त मैडीकल स्टोर वाले का हिम केयर योजना के तहत मैडीकल कॉलेज का टैंडर होने की बात पूछी गई तो पता चला कि मैडीकल कॉलेज में हिम केयर स्वास्थ्य योजना के तहत उक्त निजी मैडीकल स्टोर वैंडर की सुविधा प्रदान कर रहा है, उस लिहाज से हिम केयर कार्डधारकों को उक्त मैडीकल स्टोर से नि:शुल्क दवाइयां प्रदान करने के निर्देश हैं।

पैसे वसूले गए हैं तो होगी कार्रवाई

डा. एस. राधाकृष्णन मैडीकल कॉलेज हमीरपुर के चिकित्सा अधीक्षक अनिल वर्मा ने बताया कि मैडीकल कॉलेज प्रशासन के पास इस तरह की कोई शिकायत नहीं आई है। यदि मरीज से हिम केयर कार्ड होने के बावजूद पैसे वसूले गए हैं तो उक्त मैडीकल स्टोर धारक के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

Vijay