मैड़ी में चौकीदारों व पाठी को बंधक बनाकर लाखों की लूट, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

Friday, Jan 08, 2021 - 05:58 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं धार्मिक डेरा बाबा बड़भाग सिंह जी मैड़ी (बेरी साहिब) में लुटेरों ने रिवाल्वर की नोक पर चौकीदारों व पाठी को बंधक बनाकर लूट जैसी बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। वीरवार रात्रि करीब डेढ़ दर्जन नकाबपोश लुटेरों ने डेरा साहिब परिसर में घुसकर अकाऊंटिंग रूम (कैश) सहित डेरा साहिब के प्रमुख 5 कमरों के ताले तोड़कर लाखों की नकदी व महंगे सामान पर हाथ साफ किया है। लुटेरे वारदात के दौरान बंधक बनाए गए पाठी का मोबाइल भी छीनकर ले गए हैं। डीएसपी अम्ब सृष्टि पांडेय की अगुवाई में पुलिस टीम ने घटनास्थल पर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार नकाबपोश लुटेरों ने वीरवार रात्रि करीब 2 बजे डेरा साहिब परिसर में घुसकर संगीन वारदात को अंजाम दिया। ड्यूटी पर तैनात चौकीदारों ने बताया कि गेट नम्बर-1 पर आए उक्त लोगों ने बाहर से कहा कि उनका एक श्रद्धालु बीमार हो गया है और उन्हें पानी चाहिए। चौकीदारों द्वारा गेट खोलते हुए किटों (बैग आदि) से लैस करीब डेढ़ दर्जन नकाबपोश डेरा साहिब परिसर में घुस गए। चौकीदारों ने बताया कि इस बीच उन्होंने पिस्तोल दिखाकर उनके हाथ पीछे से बांध दिए और लुटेरे डेरा परिसर में मुख्य कमरों के ताले तोडऩे में लग गए। इस घटना के दौरान लुटेरों ने ड्यूटी से आ रहे पाठी को भी रिवालवर दिखाकर बंधक बना लिया और उसका मोबाइल छीन लिया।

बताया जा रहा है कि वारदात के दौरान बंधक बनाए गए कर्मचारियों को कुछ लुटेरों ने घेरे रखा जबकि बाकी कमरों के ताले तोड़कर लूट को अंजाम देने में जुट गए। धार्मिक स्थल के प्रबंधक एनसी शर्मा का कहना है कि डेरा साहिब परिसर में सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में नकाबपोश लूट को अंजाम देते साफ नजर आ रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि लुटेरों ने मुख्य कमरों में रखी हुई नकदी और महंगे सामान पर हाथ साफ किया है। करीब 2:15 बजे लूट को अंजाम देने के बाद लुटेरों ने कुछ मिनट तक फिर रैकी की और वारदात को अंजाम देने के बाद गेट से बाहर चले गए।

नैहरियां में स्थापित सीसीटीवी फुटेज की जांच में पाया गया है कि रात करीब 2:20 बजे मैड़ी की तरफ से आ रही करीब आधा दर्जन बाइकें व एक कार अम्ब की तरफ बड़ी तेजी से निकली हैं। उल्लेखनीय है कि करीब डेढ़ साल पहले भी पौड़ी लगाकर डेरा साहिब में घुसे अपराधिक तत्वों ने मुख्य कमरों के ताले तोड़कर बड़ी वारदात को अंजाम दिया था। डीएसपी अम्ब का कहना है कि इस मामले में पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है और धार्मिक स्थल के संबंधित कर्मचारियों के बयान दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस अलग-अलग स्थलों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाल रही है।

Vijay