लुटेरों ने धार्मिक स्थल मैड़ी के कैश काऊंटिंग रूम में लगाई सेंध, एक गिरफ्तार

Tuesday, Aug 06, 2019 - 05:40 PM (IST)

अम्ब: विश्व विख्यात एवं सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी परिसर में कथित रूप से लुटेरों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया। सोमवार रात्रि आपराधिक तत्वों ने बड़े ही सुनियोजित ढंग से डेरा परिसर में विवाद खड़ा करके जहां डेरे के कैश काऊंटिंग रूम में सेंध लगा दी, वहीं इस घटना के दौरान उन्होंने डेरे के सिक्योरिटी इंचार्ज पर हमला कर उसे घायल कर दिया। इस बीच उन्होंने डेरा प्रमुख गुरु कर्मजीत सिंह सोढी पर भी हमला करने का प्रयास किया और उनका मोबाइल छीन लिया। सूचना मिलने पर अम्ब पुलिस ने देर रात  मौके पहुंचकर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है जबकि अन्य मौके से फरार हो गए। हालांकि इस बीच भाग रहे एक व्यक्ति का पुलिस के हाथ बैग लग गया। उसके बैग में कपड़े व पर्स आदि बरामद हुआ है, जिसमें उसका आधार कार्ड भी मिला है। आधार कार्ड में दर्शाए गए नाम-पते पर वह लुधियाना (पंजाब) से संबंधित है।

कमरा लेने के बहाने दफ्तर में घुसे लुटेरे

जानकारी के अनुसार डेरा साहिब मैड़ी में यह वारदात देर रात करीब 11:30 बजे हुई। डेरा प्रबंधकों ने मौका दिखाते हुए बताया कि देर रात कुछ लोग दफ्तर में आए और कहने लगे कि उन्हें सराय में रात को रुकने के लिए कमरा लेना है। दफ्तर में मौजूद कर्मचारी ने कहा कि कमरा लेने के लिए सिक्योरिटी के रूप में 400 रुपए अदा करने पड़ेंगे और यह रकम सुबह उन्हें जाते समय मिल जाएगी लेकिन उन्होंने विवाद खड़ा कर दिया और कर्मचारी से बहस करने लगे। उन्होंने धार्मिक स्थल में ड्यूटी दे रहे कर्मचारी पर शराब के सेवन का आरोप लगाया।

सिक्योरिटी इंचार्ज पर हमला कर किया घायल

बताया जा रहा है कि इस बीच विवाद इतना बढ़ गया कि डेरे में तैनात सिक्योरिटी इंचार्ज अशोक कुमार ने जब उन्हें समझाने की कोशिश की तो उपद्रव पर उतारू उक्त लोगों ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट करने लगे। मारपीट में बुरी तरह से जख्मी हुआ सिक्योरिटी इंचार्ज डेरा दफ्तर में हुई घटना बारे बताने के लिए ऊपर की मंजिल पर डेरा प्रमुख केपास भाग गया और उसने अंदर से परिसर के दरवाजे में कुंडी लगा ली लेकिन बड़े ही सुनियोजित ढंग से उक्त लोगों ने दफ्तर के आगे बैरिकेड लगाकर पौड़ी लगा ली और पौड़ी से ऊपर की मंजिल पर चढ़ गए। इस बीच ऊपर चढ़े आपराधिक तत्वों ने कमरों के दरवाजे तोड़ डाले।

आधा दर्जन से ज्यादा लोग थे शामिल

डेरा प्रमुख ने बताया कि उनमें से एक व्यक्ति ने उन पर भी हमला करने का प्रयास किया और उनका मोबाइल छीन लिया। बताया जा रहा है कि आपराधिक घटना में करीब आधा दर्जन से ज्यादा लोग संलिप्त थे और वे बाइकों पर यहां पर आए हुए थे। डेरा प्रबंधकों ने आरोप लगाया है कि ऊपर की मंजिल पर डेरा प्रमुख के आवास के पास लुटेरों ने कमरों के दरवाजों की कुंडियां तोड़कर काऊंटिंग रूम से कैश पर भी हाथ साफ कर लिया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि लुटेरे जानते थे कि यहां पर कैश काऊंटिंग रूम कहां पर है और उन्होंने बड़े ही सुनियोजित तरीके से सभी को आपस में उलझाकर रूम में सेंध लगाकर बड़े नोटों को ही लूटा होगा। इस घटना के बाद पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना किया है। पुलिस डेरा परिसर में लगे सी.सी.टी.वी. की फुटेज को खंगाल रही है।

क्या बोले डी.एस.पी. अम्ब

डी.एस.पी. अम्ब मनोज जम्वाल ने बताया कि पुलिस ने मारपीट में घायल हुए डेरा कर्मचारी का मैडीकल करवाया है और शिकायत के आधार पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने देर रात एक आरोपी मनप्रीत सिंह (20) निवासी दिलवां बरनाला (पंजाब) को गिरफ्तार किया है जबकि बाकी आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस ने जाल बिछा दिया है।

Vijay