शिमला में नशीला पदार्थ खिलाकर नेपाली से लूटपाट, अस्पताल में भर्ती

Thursday, Nov 01, 2018 - 08:30 PM (IST)

शिमला: शिमला के आई.एस.बी.टी. में लूटपाट के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं। एक के बाद एक वारदात पेश आने के बाद फिर से एक नेपाली मूल के व्यक्ति को ठगी का शिकार बनाया गया है। बताया जा रहा है कि शातिरों ने नेपाली मूल के व्यक्ति को पहले कुछ नशीला पदार्थ खिलाया, जिससे वह बेहोश हो गया। इसके बाद हुए लूट लिया गया। लूट का शिकार हुए व्यक्ति की पहचान छोटे लाल (62) के रूप में हुई है जोकि अप्पर शिमला में लोकेंद्र नामक मालिक के पास काम करता है।

शिमला से जा रहा था नेपाल
जानकारी के अनुसार बुधवार वह नेपाल जा रहा था तथा मालिक उसे नेपाल जाने के लिए दिल्ली वाली बस में बिठाकर वापस लौट गया। नेपाली मूल के व्यक्ति को लगा कि वह दिल्ली वाली बस की बजाय नाहन वाली बस में क्यों न जाए, ऐसे में वह दिल्ली वाली बस से उतरकर नाहन वाली बस में बैठ गया। जब वह बस में बैठा तो उसमें नेपाली मूल के 2 से 3 लोग और बैठे थे। उनकी आपस में अपने भाषा में बातचीत हो गई और वे सभी आई.एस.बी.टी. बस स्टैंड में चाय पीने के लिए उतर गए। इस बीच हुआ उन्होंने चाय में कुछ नशीला पदार्थ छोटे लाल को खिला दिया, जिससे वह बेहोश हो गया। इस दौरान शातिरों ने उसके पास से 21 हजार रुपए की नकदी और 2 मोबाइल फोन सहित अन्य सामान लूट लिया और मौके से फरार हो गए।

आई.एस.बी.टी. में बेहोशी की हालत में पड़ा था छोटे लाल
छोटे लाल आई.एस.बी.टी. में बेहोशी की हालत में पड़ा हुआ था। छोटे लाल के नेपाल न पहुंचने पर जब उसके बेटे ने उसके फोन पर संपर्क किया तो संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसके बाद छोटे लाल के बेटे ने मालिक को फोन किया। जब छानबीन की गई तो छोटे लाल आई.एस.बी.टी. में बेहोशी की हालत में पाया गया, ऐसे में उसे अस्पताल लाया गया जहां पर उसका इलाज किया गया।

बालूगंज थाने में दर्ज किया मामला
बताया जा रहा है कि जिस जगह पर वह पड़ा हुआ था वहां पर उसने उल्टी भी की है। उसे देखकर तो यही लग रहा है कि उसे शातिरों ने नशीला पदार्थ खिलाया है, जिससे वह बेहोश हुआ है। फिलहाल शातिरों का पता नहीं चल पाया है कि वह किस तरफ भागे हैं। पुलिस ने बालूगंज थाने के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने दावा किया है कि जल्द ही शातिरों का पता लगाया जाएगा।

क्या कहते हैं एस.पी. शिमला
एस.पी. शिमला ओमापति जम्वाल ने कहा कि पुलिस ने नेपाली मूल के व्यक्ति का मैडीकल करवाया है। फिलहाल मैडीकल रिपोर्ट नहीं आई है। मैडीकल रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि व्यक्ति को शातिरों ने कौन सा नशीला पदार्थ खिलाया है। व्यक्ति का उपचार जारी है। बताया जा रहा है कि चाय के साथ कुछ नशीला पदार्थ खिलाया गया है। शातिर पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। पुलिस ने शातिरों के ढूंढने के लिए तफ्तीश शुरू कर दी है।

यहां पहले भी ठगी के शिकार हुए हैं लोग
आई.एस.बी.टी. में ठगी करने का यह पहला मामला सामने नहीं आया है। इससे पहले भी कई लोगों को यहां पर ठगी का शिकार बनाया गया। बीते 10 मई को भी 2 नेपालियों से 60 हजार रुपए लूट लिए थे जोकि टूटीकंडी में ही किसी ठेकेदार के पास काम करते थे। इस संबंध में पुलिस ने दो आरोपियों का गिरफ्तार किया था। उस दौरान भी आरोपियों को नशीला पदार्थ ही खिलाया था। ज्यादातर यहां पर नेपाली लोगों को ही ठगा जाता है और ठगी करने वाले भी नेपाल के रहने वाले ही लोग होते हैं। जब भी कोई नेपाल जाता है तो शातिर यहां पर पहले की ताक में रहते हैं कि किसे ठगी का शिकार बनाया जाए। पुलिस ने कई बार पहले भी ठगी करने वालों को पकड़ा है।

Vijay