नयनादेवी के सुलभ शौचालय में श्रद्धालुओं से ऐसे हो रही ‘लूट’, पढ़ें खबर

Wednesday, Apr 04, 2018 - 01:39 AM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): शक्तिपीठ श्री नयनादेवी मंदिर न्यास के सुलभ शौचालय पर श्रद्धालुओं से मनमाने रेट वसूले जा रहे हैं। श्रद्धालुओं से नहाने के 3 गुना से ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं लेकिन मंदिर के समीप वी.आई.पी. गेट के पास बने इन शौचालयों में यह लूट का पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार इस सुलभ शौचालय में श्रद्धालुओं से अधिक पैसे वसूलने के मामले सामने आए हैं लेकिन आज तक मंदिर प्रशासन ने इस ठेकेदार के खिलाफ  कोई भी व्यापक कार्रवाई अमल में नहीं लाई है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर न्यास द्वारा जहां पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं, वहीं  सुलभ शौचालयों पर ठेकेदार द्वारा की गई लूट से श्रद्धालु काफी परेशान नजर आए। 


रेट लिस्ट में नहाने के 3 तो वसूले जा रहे 10 रुपए 
बरेली से आए श्रद्धालु अनूप ने बताया कि हालांकि नोटिस बोर्ड के ऊपर नहाने के 3 रुपए और शौच के 2 रुपए लिखे हुए हैं लेकिन इसके बावजूद उनसे 10 रुपए वसूले गए। वे 5 लोग नहाए और उनसे 50 रुपए लिए, वहींलुधियाना पंजाब से आए श्रद्धालु रमन व कृपाल सिंह का कहना था कि वे10 दोस्त मां के दर्शनों के लिए आए उनसे नहाने के 100 रुपए वसूले गए और बिल्कुल ठंडा पानी दिया गया। हालांकि कुछ श्रद्धालुओं ने विरोध किया तो उन्हें पानी देने से ही मना कर दिया गया लेकिन आस्था के चलते मजबूरन श्रद्धालुओं को इस मनमानी का शिकार होना पड़ा। इस संबंध में मंदिर न्यास के अधीक्षक राम कृष्ण शर्मा ने बताया कि संबंधित ठेकेदार के खिलाफ  मंदिर न्यास सख्त कार्रवाई करेगा क्योंकि मंदिर न्यास श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कृतसंकल्प है और इसके बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करवाकर व्यापक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाए मंदिर न्यास
वहीं इस बारे श्रीनयनादेवी जी के नगर परिषद के उपाध्यक्ष दीपक शर्मा ने कहा कि मंदिर न्यास के सुलभ शौचालयों पर ठेकेदार द्वारा श्रद्धालुओं से अधिक पैसे वसूलने का मामला सामने आया है। पहले भी उक्त ठेकेदार के खिलाफ  अधिक पैसे श्रद्धालुओं से वसूलने के मामले सामने आए थे। उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास का गठन श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए किया गया है इसलिए उक्त ठेकेदार के खिलाफ  मंदिर न्यास को सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लानी चाहिए ताकि ऐसे लोगों को सबक मिल सके।

Vijay