लोगों के लिए मुसीबत बने सड़क किनारे खड़े भारी वाहन

Monday, Aug 12, 2019 - 10:40 AM (IST)

 

बिलासपुर(राम सिंह):यद्यपि बिलासपुर नगर के व्यस्तम रौड़ा सैक्टर और डियारा सैक्टर के वरिष्ठ नागरिकों, एल्डर सिटीजन एसोसिएशन व सर्वदलीय भाखड़ा विस्थापित समिति ने अपनी-अपनी बैठकों में लिए गए सर्वसम्मत निर्णयों अथवा प्रस्तावों के अनुसार जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से इन दोनों ही सैक्टरों में सड़क के किनारे खड़े किए जाने वाले भारी चारपहिया वाहनों, ट्रकों और सीमैंट से लदे भारी भरकम ट्रालों से नगरवासियों को आने वाली विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों और असुविधाओं से छुटकारा दिलाने का आग्रह किया है। किन्तु इस संदर्भ में पुलिस प्रशासन अब तक इस समस्या से लोगों को राहत दिलवाने में पूर्णतया असफल रहा है।

वरिष्ठ नागरिकों दीपचंद और मदन लाल ने कहा कि पिछले दिनों भी एक जुलाई को सर्वदलीय भाखड़ा विस्थापित समिति के एक शिष्टमंडल ने डी.सी. बिलासपुर से मिलकर इस समस्या से अवगत करवाकर उन्हें राहत दिए जाने का आग्रह किया था किंतु उनके ध्यान में लाने के बावजूद अभी तक इस समस्या का कोई भी सुझाव नहीं हो पाया है और इन दोनों ही सैक्टरों के हजारों लोग बुरी तरह से परेशान हैं। उनका कहना था कि सतलुज नदी के उस पार के कुछ वाहन चालक और मालिक अपनी गाडिय़ों को इन सैक्टरों के मुख्य सड़कों पर खड़ा करके अपने-अपने घर चले जाते हैं और कई दिन तक इन वाहनों को सड़क के किनारे पार्क किए जाने से दुर्घटनाओं और आने जाने में कठिनाई झेलने को विवश होना पड़ता है। इन दोनों का कहना था कि रौड़ा सैक्टर में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र के सामने वाली सड़क पर ट्रकों, ट्रैक्टरों और ट्रालों के माध्यम से ईंटों, रेत और बजरी को लोड-अनलोड किया जाता है जिससे आस-पास के निवासियों को शोर गुल और आने जाने में कठिनाइयां ही नहीं बल्कि दुर्घटनाओं का भी खतरा बना रहता है।

उनका कहना था कि इस प्रकार की व्यापारिक गतिविधियां सड़क किनारे या सड़क पर नहीं की जानी चाहिए और इन पर कड़ाई से अंकुश लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सैक्टर में गोलार्द सड़क के दोनों ओर दर्जनों स्कूल चल रहे हैं जिनमें पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को हर समय खतरे का सामना करना पड़ता है। उन्होंने एस.पी. बिलासपुर साक्षी वर्मा से नगर में यातायात व्यवस्था सुधारने का आग्रह किया है।

Edited By

Simpy Khanna