बारिश के कारण रिहाशी मकानों को खतरा, सड़क के डंगे भी लगे टूटने

Friday, Jul 19, 2019 - 12:28 PM (IST)

बिलासपुर : घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली ग्राम पंचायत औहर के गांव भजवाणी के रपैड में भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई है। खड्ड का पानी निकासी पुली से रुकने के चलते सड़क के ऊपर से बहने के कारण सड़क नाले में तबदील हो गई, जिससे रिहायशी मकान को खतरा पैदा हो गया। बारिश का पानी मकान में घुसने से मकान के साथ बना शौचालय का टैंक, पानी का टैंक और 2 बीघा जमीन नाले में तब्दील हो गई। खेतों में लगाई सब्जियों का नामोनिशान मिट गया। स्थानीय विधायक राजेंद्र गर्ग सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। उनके साथ लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एम.एल. शर्मा, तहसीलदार घुमारवीं, हलका पटवारी रमेश शर्मा तथा कनिष्ठ अभियंता ने मौके का जायजा लिया। इस दौरान विधायक राजेंद्र गर्ग ने हलका पटवारी को बारिश से हुए नुक्सान का अनुमान लगाने के निर्देश दिए।

स्थानीय पंचायत की प्रधान कमला देवी, वार्ड सदस्य कैप्टन विजय चंदेल, स्थानीय लोगों में पूर्व पंचायत के प्रधान जगत राम शर्मा, कैप्टन प्यारे लाल शर्मा व वेद प्रकाश शर्मा आदि ने प्रभावित परिवार को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की है। अभियंता एम.एल. शर्मा का कहना है कि भारी बारिश से रपैड गांव के पास सड़क को भारी नुक्सान पहुंचा है। भगेड़-ऋषिकेश सड़क मार्ग पूरी तरह बंद हो गया। उन्होंने बताया कि विभाग पहले सड़क के डंगों आदि को पक्का करेगा। इस कार्य को पूरा करने में 3-4 दिन का समय लग सकता है। उन्होंने लोगों से सहयोग का आग्रह किया है।

अस्थाई पुलिया बही

वहीं, औहर क्षेत्र से कुछ दूरी पर स्थित रपैड गांव के पास भारी बारिश के चलते सड़क के डंगे टूट गए हैं तथा सड़क भी प्रभावित हुई है। फोरलेन कंपनी के पुल के तैयार पिल्लरों को भी नुक्सान पहुंचा है। वहीं इस सड़क पर फोरलेन कंपनी द्वारा बनाई अस्थायी पुलिया बह गई है और वहां पर डाली गईं पाइपें भी इधर-उधर खिसक गई हैं, जिससे क्षेत्रवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इससे भगेड़-ऋषिकेश सड़क मार्ग पूरी तरह बंद हो गया है। इससे लोगों को वहां पर सड़क के डंगे टूटने के कारण पैदल जाना पड़ा।
 

kirti