रिवालसर में विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च होंगे 10.50 करोड़ : प्रकाश चौधरी

Friday, Dec 09, 2016 - 07:17 PM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिवालसर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की तथा मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर प्रकाश चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार दूरदराज क्षेत्रों में उच्च शिक्षण संस्थान खोलने को प्राथमिकता प्रदान कर रही है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में एक हजार से अधिक नए शिक्षण संस्थान खोले अथवा स्तरोन्नत किए गए हैं। 

प्रकाश चौधरी ने कहा कि बल्ह विधानसभा क्षेत्र में 37 नए स्कूल खोले अथवा स्तरोन्नत किए गए हैं। इसके अतिरिक्त रिवालसर में राजकीय महाविद्यालय भी स्थापित किया गया है, जिसमें छात्राओं की संख्या काफी अधिक है जोकि प्रदेश सरकार की दूरदर्शी सोच को दर्शाती है । उन्होंने कहा कि रिवालसर महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है जिसके ऊपर 5 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने माता-पिता तथा गुरुजनों का आदर करें तथा उनके आशीर्वाद से आगे बढ़कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं। 

इस दौरान प्रकाश चौधरी ने कहा कि रिवालसर नगर पंचायत क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं पर 10 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है, जिसमें नालों के चैनेलाइजेशन के लिए 4 करोड़ 75 लाख रुपए, पार्किंग सुविधा के लिए एक करोड़ 15 लाख, सड़कों की मुरम्मत के लिए 3 लाख 80 हजार रुपए सहित अन्य कार्य सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि रिवालसर क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान के लिए 11 करोड़ 30 लाख रुपए खर्च कर एक उठाऊ पेयजल योजना निर्मित की जाएगी, जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। रिवालसर मल निकासी योजना पर 8 करोड़ 79 लाख रुपए खर्च किए जाने हंै और इस योजना के लिए वन विभाग की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। अप्पर बल्ह के 101 गांवों के लिए उठाऊ पेयजल योजना बनाई जा रही है, जिस पर 11 करोड़ 48 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। 

प्रकाश चौधरी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से सड़कों तथा भवनों का निर्माण कार्य बल्ह विधानसभा क्षेत्र में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चैहड़ी से बडाणू सड़क का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा, जिस पर एक करोड़ 30 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। मछयाली से सनयाली सड़क पर एक करोड़, चैहड़ीचैकी-बगलाबडाणू-बनौण-सिध्याणी सड़क पर एक करोड़ 15 लाख रुपए, कलखर-गलू-सदेहड़ा-सिध्याणी सड़क पर एक करोड़ 27 लाख रुपए, चैड़ी स्कूल से देहरीगलू शिल्ह-कुंतबहो सड़क पर 2 करोड़ 10 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। 

प्रकाश चौधरी ने कहा कि रिवालसर की विभिन्न सड़कों पर नई टारिंग के लिए 75 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है। इसके अतिरिक्त अप्पर बल्ह में विद्युत के नए ट्रांसफारमर स्थापित करने पर लगभग 31 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है, जिसमें 25 के.वी. के रिवालसर, हरिजन बस्ती रिहड़ी, चैकी चंद्राहण, हरेड स्थित रोपड़ा के चितरोखड़ा में ये केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने पाठशाला में बैडमिंटन कोर्ट बनाने के लिए 50 हजार रुपए तथा सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 10 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने रिवालसर से दिल्ली के लिए सीधी बस सेवा आरंभ करने की भी घोषणा की। इस दौरान प्रधानाचार्य बंसी लाल शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।