RTI से खुलासा, मनरेगा में फर्जी दिहाड़ियों से कर डाली हजारों की धांधली

Wednesday, Oct 03, 2018 - 09:49 PM (IST)

लंज (सुदर्शन): विकास खंड नगरोटा सूरियां की मसरूर पंचायत में फर्जी मस्ट्रोल के माध्यम से 8 लोगों की दिहाड़ियां लगाकर 18,232 रुपए की धांधली सामने आई है। सरनदास, कुलदीप राज, वाल्मीकि चंद सहित कुछ स्थानीय लोगों ने जब आर.टी.आई. के माध्यम से पता किया कि पंचायत में हो रहे विकास कार्यों पर किन-किन लोगों ने काम किया है तो उन्होंने पाया कि इसमें से कुछ फर्जी दिहाड़ियां लगाई जा रही हैं, जिसका पैसा कुछ लोगों के खाते में भी आ गया था। स्थानीय लोगों में कंचन लता के खाते में 2506 रुपए, कुलदीप राज के खाते में 1530, प्रवीण कुमार के खाते में 1190, दिलबाग के खाते में 1790, रजत कौंडल के खाते में 1611, दिलबाग सिंह के खाते में 2,327, प्रवीण कुमार के खाते में 2,380 रुपए आए हैं, जिन्होंने विभिन्न मस्ट्रोलों में काम ही नहीं किया है।

धांधली करने वालों से हो रिकवरी, पद से भी किए जाएं मुक्त
इस बारे में जब समाज शिक्षा व खंड योजना अधिकारी सतीश कुमार ने उक्त लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों से पूछा तो यह धांधली पाई गई है। लोगों ने जिला पंचायत अधिकारी व डी.सी. कांगड़ा से मांग की है कि जिन्होंने यह धांधली की है उनसे इसकी पूरी रिकवरी की जाए व उन्हें पद से भी मुक्त किया जाए। वहीं पंचायत प्रधान विवेका चौधरी ने बताया कि जो मस्ट्रोल जारी होते हैं वो वार्ड पंचों के नाम से होते हैं, जिसमें हाजिरी लगाने या लेबर की देखरेख का जिम्मा वार्ड पंच के पास होता है। अगर कहीं गलती हुई है तो इसके जिम्मेदार वही हैं।

धर्मशाला कार्यालय में भेजी जाएगी रिपोर्ट
कार्यवाहक विकास खंड अधिकारी ब्लॉक नगरोटा सूरियां शशिकला ने बतायाकि हमारे पास लिखित शिकायत आई थी, जिस पर निरीक्षण किया और फर्जी दिहाड़ी लगाने की धांधली का मामला सामने आया है। इसकी रिपोर्ट तैयार करके धर्मशाला कार्यालय में भेजी जाएगी।

Vijay