स्वास्थ्य विभाग की मासिक बैठक में हुई कोविड-19 कार्यक्रम की समीक्षा

Tuesday, Nov 10, 2020 - 05:37 PM (IST)

चम्बा (डैस्क): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा द्वारा आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय चंबा के सभागार में मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता संयुक्त निर्देशक दिनेश महाजन ने की, जिसमें जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और कार्यक्रम अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने संयुक्त निदेशक  और उनके साथ आए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सलाहकार को सम्मानित किया। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त निदेशक द्वारा कोरोना महामारी से बचने के लिए स्थानीय चंबयाली भाषा में लिखे गए गीत और गायन के लिए गुलशन पाल को स्मृति चिन्ह देकर समानित किया। बैठक में संयुक्त निर्देशक ने जिला चंबा में चल रहे कोविड-19 कार्यक्रम की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की, जिसमें क्षय रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ट रोग कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम, नेशनल एड्स कन्ट्रोल प्रोग्राम, एचएमआईएस की खंड स्तरीय समीक्षा, हेल्थ वेलनेस सेंटर की गतिविधियां, जायजा लेते हुए सभी कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कहा] साथ ही लोगो को स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही हर कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी लोगो तक पहुंचाने को कहा ताकि हर व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ ले सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी  ने बैठक में जिले में चल रहे डी एडिक्शन सेंटर, अर्श क्लिनिक, एमएचपी कार्यक्रम, आरबीएस के कार्यक्रम में चल रही गतिविधियों का आंकलन भी किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारियों को पीपीएमएसएमए के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण चेकअप तथा जरूरी परीक्षण अवश्य किए जाए, यदि कोई महिला जोखिम पूर्ण अवस्था में हो तो उसे जल्द ही उचित उपचार और संस्थागत प्रसव के लिए अस्पताल में भेजे। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जालम सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरित पूरी और समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

prashant sharma