पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, ऐसे हुई थी रायपुर सहोड़ा के सुमित की मौत

Tuesday, Oct 30, 2018 - 09:23 PM (IST)

ऊना (विशाल): रायपुर सहोड़ा के सुमित की मौत फंदे से लटकने से हुई है। लटकने के चलते गले पर बने दबाव के चलते सुमित की मौत हुई पाई गई है, वहीं उसके शरीर पर न तो कोई चोट के निशान मिले हैं और न ही किसी अन्य तरह के। यहां तक कि न उसके शरीर पर जलने के निशान पाए गए हैं और न ही उसके शरीर से जहर के अंश मिले हैं। यह खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है लेकिन अभी फोरैंसिक जांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। वहीं उसकी मौत कुछ सप्ताह पहले हुई करार दी गई है। पुलिस ने इस रिपोर्ट को परिवार को एस.पी. कार्यालय बुलाकर उसके समक्ष रखा है लेकिन परिवार और ग्रामीण इस रिपोर्ट से फिलहाल संतुष्ट नहीं हैं। परिवार के लोगों ने पुलिस के सामने सवाल उठाए कि सुमित ने पैंट खोलकर फंदा क्यों लगाया? उसकी पैंट कहां है? बाइक की चाबी और पर्स कहां है?

6 लोगों के पॉलीग्राफ टैस्ट करवाने की तैयारी में पुलिस
पुलिस इस मामले की जांच को जारी रखे हुए है और इस मामले में कोटलाकलां के 6 लोगों के पॉलीग्राफ टैस्ट करवाने की तैयारी में है। वहीं परिजनों ने इस दौरान शव मिलने की जगह के आसपास की जमीन मालिकों को भी जांच की जद्द में लेने का आग्रह किया है। अब पुलिस इनको भी जांच के दायरे में शामिल करेगी। परिवार के लोगों ने लगभग एक दर्जन लोगों के पॉलीग्राफ टैस्ट करवाने का आग्रह भी किया है।

रुपए को लेकर परेशान था सुमित : पुलिस
अब तक की पुलिस जांच रिपोर्ट के अनुसार सुमित रुपए को लेकर परेशान बताया जा रहा था और लगभग 10 लाख रुपए का कारोबार लुधियाना में शुरू किया था लेकिन वह अच्छा नहीं चल रहा था। वहीं चंडीगढ़ से सुमित मानसिक रोग का इलाज करवा रहा था। पुलिस ने मामा के बयान को परिजनों के सामने रखा तो परिजन पुलिस की इस बात पर सहमत नहीं हुए। परिजनों के मुताबिक मामा पुलिस द्वारा बताए जा रहे किसी भी बयान को देने की बात से इंकार कर रहा है कि उसने कभी ऐसा कोई बयान दिया ही नहीं। वहीं पुलिस इस बयान का लिखित और वीडियो प्रूफ मौजूद होने का दावा कर रही है।

यह है मामला
गौरतलब है कि सुमित 24 सितम्बर से लापता था और उसकी लाश 12 अक्तूबर को कोटलाखुर्द में पेड़ से लटकी मिली थी जिसके बाद परिवार और ग्रामीणों ने रात को ही इसको हत्या करार देते हुए ऊना में चक्का जाम किया था, वहीं इसके बाद मैहतपुर में भी चक्का जाम करते हुए निष्पक्ष कार्रवाई मांगी थी। ग्रामीणों का आरोप था कि सुमित का शव हत्या के बाद टांगा गया है।

क्या कहते हैं डी.एस.पी. हैडक्वार्टर
डी.एस.पी. हैडक्वार्टर अशोक वर्मा ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग आया है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट सहित पुलिस की जांच रिपोर्ट को परिजनों के समक्ष रखा गया है। कुछ प्वाइंट परिवार ने रखे हैं जिन पर अमल किया जाएगा। सुमित के मामा के अनुसार वह मानसिक रूप से परेशान था।

Vijay