COVID-19 : दिल्ली समेत देश के इन 13 शहरों से हिमाचल लौटने वाले होंगे संस्थागत क्वारंटाइन

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 07:59 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): पूरी दिल्ली सहित देश के 13 शहरों से हिमाचल आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को संस्थागत क्वारंटाइन पर रखना अनिवार्य कर दिया गया है। क्वारंटाइन पूरा करने के बाद इनका कोविड-19 टैस्ट होगा। टैस्ट में स्वस्थ पाए जाने पर ही अधिक संक्रमण वाले शहरों से लौटने वाले लोगों को घर भेजा जाएगा। राज्य सरकार ने दिल्ली के सभी जिलों और गुडग़ांव को भी अधिक संक्रमण वाले शहरों की सूची में शामिल कर दिया है।

अब तक दिल्ली के कुछेक कंटेनमैंट जोन ही हाई लोड ऑफ इन्फैक्टिडसिटी ऑफ कोविड-19 की सूची में शामिल थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य द्वारा जारी संशोधित सूची में मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, थाने, पुणे, हैदराबाद, चेंगलपट्टू, गुडग़ांव, जयपुर, जोधपुर, कोलकाता, इंदौर और दिल्ली के सभी जिले शामिल किए गए हैं। हिमाचल में अब तक कोरोना पॉजीटिव आए 80 प्रतिशत से ज्यादा मामले भी इन्हीं शहरों से वापस लौटे प्रदेशवासियों के हैं।

राहत की बात यह है कि पॉजीटिव आए ज्यादातर लोग संस्थागत क्वारंटाइन वाले हैं। इससे कम्युनिटी ट्रांसफर की संभावनाएं कम हो जाती हैं लेकिन हिमाचल के लिए चिंता की बात यह है कि जो लोग अप्रैल के आखिरी सप्ताह और मई के पहले हफ्ते में घर वापस लौटे हैं, वे खतरे की घंटी साबित हो सकते हैं क्योंकि उस दौरान देश के विभिन्न राज्यों से घर लौटे सभी लोग होम क्वारंटाइन पर रखे गए थे। इन्हें केवल थर्मल स्कैनिंग के बाद घर भेजा गया है।

होम क्वारंटाइन वाले ऐसे तकरीबन 80,000 लोगों में से भी सैंकड़ों लोग देशभर के रैड जोन से लौटे हैं लेकिन इनका आज तक कोविड-19 टैस्ट नहीं किया गया है। राज्य सरकार को ऐसे लोगों की पहचान और स्वास्थ्य जांच के लिए पूर्व में चलाए गए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान की तर्ज पर स्कैङ्क्षनग और टैस्ट की जरूरत है। ऐसा करके कोरोना संक्रमण के कम्युनिटी ट्रांसफर की संभावनाएं खत्म की जा सकेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News