Retirement के बाद भी देश के लिए 'पलटन' तैयार कर रहा है हिमाचल का ये फौजी (Video)

Monday, Oct 15, 2018 - 04:22 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): सेना में भर्ती होने के सपने को साकार करने के लिए हमीरपुर में सेना के एक रिटायर्ड नायक राजेश कुमार युवाओं को फ्री मेंट्रेनिग करवा रहे है। वह सुबह सवेरे तड़के खेल मैदान में पहुंच कर करीब एक दर्जन युवाओं को सेना में भर्ती के लिए तैयारी करवाने में जुटे हुए है। 'पलटन' के नाम से शुरू किए गए इस भर्ती की ट्रेनिंग के लिए युवा भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आपको बता दें कि पलटन के शुरूआती दिनों में तीन युवा सेना में भर्ती भी हो चुके हैं। 


प्रशिक्षक देकर भर्ती के लिए मैदान में युवाओं को निखार कर तैयारी करवा रहे राजेश  कुमार का कहना है कि वह रोजाना खेल मैदान में आते थे और उनको भर्ती के लिए सही ढंग से तैयारी नहीं हो पाने पर इस तरह युवाओं की तैयारी करवाने का बीड़ा उठाया है। वहीं ट्रेनिंग ले रहे युवाओं का कहना है कि उन्हें यह फ्री में मिल रही है और जिससे सेना में जाने के लिए मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि यूं तो रोजाना ट्रेनिंग करते थे लेकिन सही ढंग से प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा था और अब पलटन ग्रुप से जुड़ने पर सेना में जाने का सपना नजदीक लग रहा है। 


उल्लेखनीय है कि राजेश कुमार ने 17 सालों तक तीन डोगरा रेजीमेंट में सेवाएं दी हैं। वह बतौर कमांडो प्रशिक्षक सेना में कार्यरत रहे हैं। अब घर पर आने पर सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए उनकी पलटन काम कर रही है। राजेश का सपना है कि आने वाले समय में युवाओं की पलटन तैयार करके सेना में भेजे ताकि देश की रक्षा हो सके। इसलिए उन्होंने अपने ग्रुप का नाम ही 'पलटन' रख दिया है। 

Ekta