रिटायर्ड टीचर मर्डर केस : इलाज के तरीके से उपजे वहम ने करवाई हत्या

Thursday, Jun 22, 2017 - 12:01 AM (IST)

घुमारवीं: कपाहड़ा गांव में रिटायर्ड शिक्षक लेख राम की हत्या को अंजाम देने के लिए आरोपी मनोज उर्फ  मनु लंबे समय से तैयारी कर रहा था। मामले की जांच में खुलासा हुआ है कि वह लेख राम की ओर से उसके यहां आने वाले मनोरोगियों के इलाज के लिए बरते जाने वाले कुछ तौर-तरीकों से बेहद नाराज था। लंबे समय से परिवार के लोगों के इलाज में जुटे होने के बावजूद किसी को कोई राहत न मिलने की बात से भी वह भीतर से खिझा हुआ था। हत्या को अंजाम देने से पहले लेख राम को 2 दिन पहले उसके घर में जाकर धमका भी आया था लेकिन लेख राम को मनु की धमकियों की गंभीरता का ठीक से अंदाजा नहीं लगा। 

आरोपी को पसंद नहीं थे इलाज के तरीके 
इलाके की पंचायत के उपप्रधान विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मंगलवार को पुलिस टीम आरोपी को लेकर मौका-ए-वारदात व इससे जुड़े हुए तमाम स्थानों पर हथियार की बरामदगी आदि के लिए गई थी। इस दौरान उन्होंने भी पुलिस हिरासत के दौरान ही आरोपी से बातचीत की तो उसने हत्या की बात को कबूलते हुए बताया कि 8 वर्षों से उसे उसके परिवार के लोग लेख राम के घर इलाज के लिए ले जा रहे थे। वह लंबे समय से लेख राम की ओर से उसके यहां आने वाले लोगों के साथ इलाज के लिए बरते जाने वाले तौर-तरीकों को देख रहा था। ये तरीके उसे बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रहे थे क्योंकि लेख राम हाथ से लोगों के जिस्म को झाड़ता था।

कई दिनों से कर रहा था हत्या की प्लानिंग
आरोपी ने उपप्रधान को बताया कि वह कई दिनों से लेख राम की हत्या की प्लानिंग कर रहा था। हत्या से 2 दिन पहले भी वह घर से दराट लेकर लेख राम के कत्ल के लिए आया था लेकिन उसका दांव नहीं चला क्योंकि मौके पर लेख राम के साथ कुछ और लोग भी मौजूद थे। वारदात के दिन वह लिफाफे में दराट छिपाकर लाया और पास के ही स्कूल में एक कार्यक्रम में गए हुए लेख राम को मैसेज देकर बुलाया और वारदात को अंजाम दे दिया। 

शिक्षकों व बच्चों ने देख लिया था आरोपी
उपप्रधान ने बताया कि मनु ने उन्हें बताया है कि जब उसने लेख राम को मारा तो पास के स्कूल के कुछ शिक्षकों व बच्चों ने उसे देख लिया था। एक शिक्षक तो उसे पकडऩे के लिए दौड़ा लेकिन उसने जब दराट लहराया तो वह वापस हो गया। मौके पर से भागने के बाद उसे बेहद प्यास लगी थी तो उसने बीच में एक घर में जाकर पानी मांगा। इस दौरान कपड़े खून से सने हुए थे और हाथ में दराट था। पानी पीने के बाद वह मौके पर से निकल गया लेकिन बाद में लोगों ने उसे घेर लिया।