लंगड़ी योजना है अग्निपथ, नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही केंद्र सरकार : टीएस ठाकुर

Monday, Jan 29, 2024 - 11:25 PM (IST)

कुल्लू/शिमला (दिलीप/भूपिंद्र): केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की और 4 वर्ष के लिए इस योजना के तहत सेना में जवानों को भर्ती किया जा रहा है। इस योजना के तहत 4 वर्ष के बाद 75 फीसदी जवानों को घर वापस भेजा जाएगा। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस लीगल सैल के अध्यक्ष सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर टीएस ठाकुर ने कुल्लू में प्रैस वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पूरा सैनिक बनने के लिए तकरीबन 2 साल चाहिए, अब 6 महीने के लिए ट्रेनिंग हो गई और 4 साल में 8 महीने की छुट्टी है तो अग्निवीर जवान 3 वर्ष नौकरी कर पाएंगे। ऐसे में रैगुलर आर्मी के साथ कैसे वे मैच कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि यह लंगड़ी योजना है। केंद्र सरकार नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। जब 4 वर्ष के बाद सैनिक वापस घर लौटेगा तो उसके बाद न तो वह पढ़ाई कर पाएगा और न कोई और काम कर पाएगा।  

सेना का राजनीतिकरण न करे केंद्र सरकार 
टीएस ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी की गई है कि आर्मी का जवान जब छुट्टी पर घर आएगा तो ऐसे में केंद्र सरकार की योजनाओं की सैल्फी लेकर उनका प्रचार-प्रसार करना चाहिए। केंद्र सरकार सेना का राजनीतिकरण कर रही है जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर टीएस ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने अभी तक भी पूर्व सैनिकों को वन रैंक-वन पैंशन का लाभ नहीं दिया है। ऐसे में पूर्व सैनिकों को न्याय नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि जब सेवा में सभी लोग देश की रक्षा में तैनात हैं तो ऐसे में सभी सैनिकों को बराबर हक मिलना चाहिए।

युवाओं के हित की लड़ाई हर मोर्चे पर लड़ेगी कांग्रेस
उधर, शिमला में भी कांग्रेस ने अग्निपथ योजना पर केंद्र सरकार को घेरा है। इस योजना के शुरू होने से पहले की नियमित सेना भर्ती के माध्यम से 1.50 लाख पदों को तुरंत भरने व 1.50 लाख युवाओं को सेना में नियमित नियुक्ति देने की मांग की है, साथ ही पार्टी ने चेतावनी है कि यदि केंद्र सरकार ने तुरंत इन युवाओं को नियमित नियुक्ति नहीं दी तो वह इन युवाओं के हित की लड़ाई हर मोर्चे पर लड़ेगी। सोमवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन शिमला में प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता देवेन्द्र बुशहरी, कांग्रेस पूर्व सैनिक विभाग के उपाध्यक्ष एसके सहगल और युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष निगम भंडारी ने एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि कांग्रेस इन युवाओं को इंसाफ  दिलाएगी। पूर्व सैनिक विभाग कांग्रेस के उपाध्यक्ष एसके सहगल ने कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इन लाखों युवाओं की लड़ाई करने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में सोमवार को हिमाचल सहित देश के कई राज्यों में संयुक्त पत्रकार वार्ताएं आयोजित कर इन युवाओं की न्याय की गुहार के लिए आवाज बुलन्द की गई। आगे भी कांग्रेस इनकी लड़ाई जारी रखेगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay