हिमाचल के इन स्कूलों का रिजल्ट बना उपहास, कहीं 45 में से 3 तो कहीं 35 में से एक छात्र पास

Thursday, May 11, 2017 - 01:46 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों की 10वीं के परिणाम की फजीहत की कहानी अब स्कूलों से पहुंचने लगी है। कहीं 45 में से 3 तो कहीं 35 में मात्र एक बच्चा पास होने से स्कूलों की खिल्ली उड़ रही है। पालमपुर उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बंदला में 10वीं के परीक्षा परिणाम 45 बच्चों में से 36 विद्यार्थी फेल हो गए हैं। इस स्कूल में मात्र 3 विद्यार्थी ही 10वीं की परीक्षा पास कर पाए हैं जबकि 6 विद्यार्थियों को कंपार्टमैंट है, ऐसे में वहां के बृद्धिजीवी वर्ग व एस.एम.सी. सहित पंचायत प्रधान जल्द ही बैठक करेंगे और मुख्यमंत्री तथा स्कूल शिक्षा बोर्ड को ज्ञापन प्रेषित करेंगे। 

रामभरोसे छोड़ दिए जाते हैं बच्चे
बंदला पंचायत के प्रधान विजय भट्ट ने आरोप लगाया है कि उक्त स्कूल में अध्यापक शिक्षा की ओर बच्चों को प्रोत्साहित नहीं करते और अन्य गतिविधियों में समय बिताते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यहां बच्चों को रामभरोसे छोड़ दिया जाता है और नतीजा आप सबके सामने है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह स्कूल जमा दो के परीक्षा परिणाम में भी फिसड्डी साबित हुआ है। जमा दो की परीक्षा में 50 विद्यार्थियों में से केवल 15 ही विद्यार्थी पास हुए थे। 16 विद्यार्थी फेल हुए थे। इसके अलावा 19 छात्रों को कंपार्टमैंट आई थी।
 

दोघरी स्कूल में 35 में से एक छात्र पास
ऐसा ही एक अन्य परिणाम सुंदरनगर उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल दोघरी में देखने को मिला है, जहां 10वीं कक्षा के वार्षिक परीक्षा परिणाम में कुल 35 विद्यार्थियों में एक विद्यार्थी पास हुआ। स्कूल प्रबंधन समिति सहित बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि स्कूल में गणित, अंग्रेजी व साइंस सहित अन्य मुख्य विषयों को पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नियुक्त नहीं किए गए हैं, जिस कारण यह परिणाम सामने आया है। इस बारे उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा का कहना है कि स्कूल स्टाफ से इस मामले में जवाब मांगा जाएगा। उन्होंने कहा कि खाली चल रहे शिक्षकों के पदों को भरने का मामला विभाग के उच्चाधिकारियों के ध्यान में है। जैसे ही प्रदेश सरकार की ओर से स्टाफ की तैनाती करने के निर्देश होंगे, पूरा स्टाफ नियुक्त किया जाएगा। 

यहां शिक्षक बोले-बच्चे पढ़ते ही नहीं
शिक्षा खंड डाडासीबा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घमरूर में 21 विद्यार्थियों में से 7 उत्तीर्ण हुए जबकि 13 की कंपार्टमैंट तथा एक छात्र फेल हुआ है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाथू टिप्परी में कुल 55 छात्रों में से 13 छात्र उत्तीर्ण, 25 फेल तथा 17 की कंपार्टमैंट आई है। प्रिंसीपल विनोद शर्मा तथा प्रदीप कुमार के मुताबिक मार्च, 2017 की दसवीं परीक्षा के परिणाम का खराब होना बच्चों की लापरवाही है। उन्होंने कहा कि कक्षा के भीतर छात्रों को पढ़ाई के बारे डांटना बिल्कुल मना है ऐसी स्थिति में बच्चों के अभिभावक भी बच्चे की दिनचर्या व पढ़ाई के बारे में खास ध्यान नहीं देते हैं।