विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बहाल, अब सैलानी कर सकेंगे बर्फ का दीदार (Video)

Monday, May 20, 2019 - 02:42 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): 13050 फुट ऊंचे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बहाल कर दिया है। रविवार को मतदान पर सुबह 4 बजे यातायात के लिए बहाल किया गया। इसके बहाल होते ही लाहौल-स्पीति व चंबा जिला का पांगी क्षेत्र शेष विश्व से जुड़ गया। उल्लेखनीय है कि रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के कारण मध्य दिसम्बर 2018 में यातायात के लिए बंद हो गया था और जनजातीय जिलों का शेष विश्व से सड़क संपर्क पूरी तरह बंद हो गया था। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए उपायुक्त यूनुस ने बताया कि बहरहाल अभी रोहतांग दर्रे से जनजातीय जिलों को जाने वाले छोटे वाहनों को ही अनुमति प्रदान की गई है। इससे लाहौल तथा पांगी की ओर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। लोगों का लंबे समय से रूका आवागमन बहाल होने से निश्चित तौर पर उनमें खुशी और एक नई ऊर्जा उत्पन्न करेगा। उन्होंने कहा कि पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं जुटाने तक पर्यटकों को अभी कुद दिन इंतजार करना पड़ेगा। 

यूनुस ने की सीमा सड़क संगठन के कठिन प्रयासों की सराहना

यूनुस ने कहा कि सीमा सड़क संगठन ने मनाली-रोहतांग-केलांग-जिंगजिंगबार सड़क को खोलने में दिन-रात कड़ी मशक्कत की है। यह चुनौती और भी मुश्किल हो जाती है जब मौसम अनुकूल न हो। इस बार अभी तक रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी हो रही है। रानी नाला तथा रोहतांग पर 10 से 30 फुट तक बर्फ की परत के बीच से सड़क को बहाल किया गया है। यह सचमुच साहसिक एवं अद्वितीय प्रयास है। यूनुस ने सीमा सड़क संगठन के तमाम अधिकारियों व मजदूरों को बधाई देते हुए कहा कि वास्तव में यह कार्य मानवता की सेवा से जुड़ा है।

पर्यटक वाहनों को जल्द देंगे रोहतांग जाने की अनुमति

उपायुक्त ने कहा कि रोहतांग सैलानियों के लिए पसंदीदा गंतव्य है। जिला में आने वाले लाखों सैलानी रोहतांग दर्रें के दीदार के बिना अपनी यात्रा को अधूरा समझते हैं। रोहतांग खुलते ही यहां सैलानियों का तांता सा लग जाता है। उन्होंने कहा कि रोहतांग पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था तथा सड़क किनारे भी पार्किंग की व्यवस्था के तुरंत बाद पर्यटक वाहनों को अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गत 5 मई को सैलानियों के लिए मढ़ी तक अनुमति प्रदान की गई थी। इससे पूर्व गुलाबा तक ही पर्यटक जा सकते थे। इन स्थलों की ओर प्रतिदिन 1300 वाहनों को जाने की अनुमति है।

सैलानी लंबे समय तक कर सकेंगे रोहतांग पर बर्फ का दीदार

यूनुस ने कहा कि इस बार काफी अधिक बर्फबारी हुई है और सैलानियों के लिए लंबे समय तक रोहतांग पर बर्फ का रोमांच देखने को मिलेगा। हालांकि सैलानियों के मौजूदा गंतव्य मढ़ी के समीप ब्यास नाला में काफी बर्फ है जहां हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक मौज-मस्ती करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान रोहतांग पर बर्फ अप्रैल माह के आरंभ में ही पिघल जाती थी और अधिकतर देसी व विदेशी पर्यटकों को मायूसी का सामना करना पड़ता था। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है और पूरा जून अच्छी खासी बर्फ का सैलानी रोहतांग पर आनंद उठा सकेंगे। रोहतांग पर बर्फ से जुड़े अनेक खेल भी देखे जा सकते हैं।

डीसी ने कहा मढ़ी व रोहतांग पर कूड़ा-कचरा नहीं किया जाएगा बर्दाश्त

उपायुक्त ने एक बार फिर से सभी होटलियरों, टैक्सी चालकों, स्थानीय लोगों व सैलानियों से अपील की कि मढ़ी, रोहतांग तथा अन्य पर्यटन स्थलों पर किसी प्रकार का कूड़ा-कचरा न फैलाएं। गंदगी फैलाने वालों से प्रशासन सख्ती से निपटेगा। इसके लिए एसडीएम मनाली अश्वनी कुमार को पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और वह लगातार ऐसी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि टैक्सी चालकों को निःशुल्क बैग उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और उन्हें हिदायतें दी गई हैं कि वह सैलानियों से प्लास्टिक अथवा अन्य कचरा इनमें डलवाएं और वाहन में रखें और बाद में मनाली में इसका अन्य कूड़े की भांति निष्पादन करें। यूनुस ने कहा कि रोहतांग पर कचरे को लेकर राष्ट्रीय हरित अधिकरण भी काफी सख्त है और सभी लोग एनजीटी के नियमों की पालना करने में सहयोग करें। उन्होंने पुलिस सहित संबद्ध विभागोें को भी कचरे पर कड़ी नजर रखने तथा दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश जारी किए हैं कि जहां-तहां अनाधिकृत ढारों के निर्माण पर भी कड़ी नजर रखी जाए और इन्हें तत्काल हटाया जाए।

Ekta