यहां डंगा गिरने से 2 मकानों पर छाए संकट के बादल, दहशत में परिवार

Monday, Feb 11, 2019 - 10:24 AM (IST)

बिलासपुर/गेहड़वीं : झंडूता विकास खंड के तहत 2 मकानों को डंगे गिरने से खतरा पैदा हो गया है। ग्राम पंचायत हीरापुर के वार्ड नं.-2 में डंगा गिरने से दोमंजिला मकान को खतरा पैदा हो गया है। 2 दिन पहले हुई भारी बरसात के कारण राम लाल शर्मा के मकान के पीछे लगा डंगा गिर गया है जिस वजह से मकान खतरे की जद्द में आ गया है। परिवार दिन-रात खतरे के बीच इस मकान में ही बसेरा किए हुए है। प्रशासन की तरफ से प्रभावितों को अभी तक कोई भी मदद नहीं मिल पाई है।

राम लाल शर्मा ने गिरे हुए डंगे के ऊपर तिरपाल व लोहे की प्लेट्स डाल दी हैं ताकि बारिश में पानी का ज्यादा रिसाव न हो लेकिन डंगा गिरने के बाद ऐसी स्थिति पैदा हो गई है कि अगर थोड़ी-सी भी बारिश होती है तो मकान गिर सकता है। लिहाजा यदि आने वाले समय में बरसात ज्यादा होती है तो मकान को खतरा हो सकता है। उधर, ग्राम पंचायत हीरापुर के उपप्रधान प्रताप ठाकुर ने बताया कि स्थानीय प्रशासन को अवगत करवा दिया है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि राम लाल शर्मा को जल्द सरकारी सहायता प्रदान की जाए।

उपमंडल झंडूता की ग्राम पंचायत गेहड़वीं के खरैड क्षेत्र स्थित वार्ड क्यारी के ग्राम काहली में पिछले दिनों भारी बारिश के चलते शशिपाल पुत्र स्व. अनंत राम के मकान के साथ लगता डंगा गिर गया है, जिससे इसके रिहायशी मकान को खतरा हो गया है। शशिपाल ने बताया कि गेहड़वीं की पहाड़ी पर स्थित गुग्गा मंदिर के पास से नाले का पानी इकट्ठा होकर वेगपूर्वक उनके घर के साथ से होकर गुजरता है। इससे नाले से कुछ दूर स्थित उसके घर को हर समय खतरा बना हुआ है परंतु अब घर की सुरक्षा हेतु लगाई गई दीवार के गिर जाने से घर पर हर समय खतरे के बादल मंडराने लगे हैं तथा निचली काहली व क्यारी आदि स्थानों को जाने वाला रास्ता भी बंद हो गया है।

गेहड़वीं पंचायत के उपप्रधान सुनील कुमार, पूर्व प्रधान विमला नड्डा, सुशील नड्डा एवं अमरनाथ धीमान, मनोहर लाल महाजन, रोशन लाल, दिनेश चंद, रतन लाल व सुरेश कुमार आदि ने डी.सी. बिलासपुर से प्राकृतिक आपदा से प्रभावित इस परिवार के मकान की सुरक्षा हेतु जल्द आर्थिक मदद देने की गुहार लगाई है। हलका पटवारी, वृत्त गेहड़वीं अनीता कुमारी ने बताया कि गेहड़वीं पंचायत के ग्राम काहली में मकान के साथ लगते डंगे के गिरने की सूचना प्राप्त हुई है, जल्द ही मौका देखकर नुक्सान का जायजा ले लिया जाएगा।

kirti