9 फरवरी को होगी 4 विषयों में शोध पात्रता परीक्षा, ये है Online आवेदन की अंतिम तिथि

Saturday, Jan 04, 2020 - 10:30 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय पीएच.डी. अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा शोध पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी, पंजाबी, तिब्बती स्टडीज व योग विषय में यह परीक्षा होगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी है। शोध पात्रता परीक्षा 9 फरवरी को होगी। 

वहीं परीक्षा परिणाम 18 फरवरी को घोषित किया जाएगा। सामान्य वर्ग के लिए 400 रुपए, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 300 रुपए व अनुसूचित जाति/जनजाति व दिव्यांग वर्ग के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रहेगा। शोध पात्रता परीक्षा में भाग लेने के लिए विनिॢदष्ट विषय की स्नातकोत्तर परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अनुसूचित जाति/जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर लाभान्वित)/दिव्यांगों के लिए न्यूनतम पात्रता में 5 प्रतिशत अंकों की छूट होगी। 

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय शोध पात्रता परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले (अनुसूचित जाति)/अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर लाभान्वित)/दिव्यांगों के लिए 45 प्रतिशत) को उत्तीर्ण घोषित करके विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र 2 वर्षों तक वैध माना जाएगा अर्थात प्रमाण पत्र जारी होने की तिथि से 2 वर्षों तक अभ्यर्थी को हि.प्र. केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र माना जाएगा, वहीं शोध पात्रता परीक्षा में 2 पेपर होंगे। शोध पात्रता परीक्षा में नकारात्मक अंकण नहीं होगा।

Edited By

Simpy Khanna