रोहतांग दर्रे के दोनों छोरों पर रैस्क्यू चौकियां स्थापित, जानिए क्यों उठाया कदम

Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:57 AM (IST)

मनाली: मौसम के बदलते ही लाहौल-स्पीति प्रशासन ने रोहतांग दर्रे के दोनों छोरों पर रैस्क्यू चैक पोस्ट स्थापित कर दी हैं। इनमें से एक चैक पोस्ट कोकसर तो दूसरी मढ़ी में स्थापित की गई है। सोमवार को बचाव चौकियों में 10-10 सदस्यों की 2 टीमों को लाहौल-स्पीति प्रशासन ने रवाना किया है। बचाव चौकियों में तैनात की गई टीमों में 7 सदस्य माऊंटेनरिंग संस्थान के, 2 पुलिस जवान व एक डाक्टर सहित एक वायरलैस पर जवान तैनात किया गया है। यह कदम उन्होंने मौसम के बदलने को लेकर उठाया है।

लाहौल-स्पीति प्रशासन का कहना है कि हर साल 15 नवम्बर को रोहतांग दर्रे के दोनों छोर पर इन बचाव चौकियों को स्थापित किया जाता है, लेकिन इस बार मौसम खराब होने के कारण इन चौकियों को 3 दिन पहले ही स्थापित कर दिया गया है। रैस्क्यू चैक पोस्ट कोकसर के प्रभारी पवन ठाकुर का कहना है कि सोमवार को उनकी टीम कोकसर पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को दर्रे के रास्ते पर बैरिकेड्स लगाए जाएंगे और दर्रा पार करने वाले हर व्यक्ति के पंजीकरण के साथ आने-जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। 

रोहतांग दर्रे को 15 नवम्बर से अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है, ऐसे में दर्रे पर वाहनों की आवाजाही थम जाती है। इस बार 3 दिन पहले ही मौसम के बदले तेवरों ने दर्रे पर वाहनों की आवाजाही को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। लिहाजा दर्रे पर वाहनों की आवाजाही थमते ही लोग रोहतांग को पैदल ही लांघते हैं और इस दौरान जहां लोगों का पंजीकरण यहां स्थापित की गई अस्थाई रैस्क्यू चैक पोस्ट पर तैनात कर्मी करते हैं, वहीं एमरजैंसी में इन बचाव चौकियों से ही रैस्क्यू अभियान को भी अंजाम दिया जाता है। 

Ekta