राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे से आई रिपोर्ट, अश्वनी नदी के पानी के सैंपल पास

Tuesday, Aug 07, 2018 - 02:30 PM (IST)

सोलन (नरेश): अश्वनी नदी के पानी की गुणवत्ता पर उठ रहे सवालों के बीच राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे से अच्छी खबर आई है। इसके सैंपल पास हो गए हैं। आई.पी.एच. विभाग ने 21 जुलाई को सैंपल एकत्रित कर जांच के लिए पुणे स्थित इस संस्थान की प्रयोगशाला में भेजे थे। विभाग के पास एक अगस्त को इसकी रिपोर्ट पहुंच गई है, जिसमें हैपेटाइटस ए व हैपेटाइटस ई की रिपोर्ट नैगटिव आई है। इस रिपोर्ट के बाद विभाग को काफी राहत मिली है। हालांकि विभाग समय-समय पर अश्वनी नदी के सैंपल जांच के लिए इस संस्थान की प्रयोगशाला में भेजता है। इससे पूर्व भी 5 जुलाई को लिए गए सैंपल भी पास हो गए थे।

नदी में प्लास्टिक का कचरा बहने वाला वीडियों हुआ था वायरल
पिछले दिनों अश्वनी नदी में प्लास्टिक का कचरा बहने को लेकर वायरल हुए वीडियो ने इस पानी की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए थे। बताया जा रहा है कि शिमला में भी अश्वनी का सैंपल फेल हो गया था। इसके बाद से अश्वनी नदी के पानी की गुणवत्ता को लेकर विभाग की कार्यप्रणाली पर ही सवाल खड़े होने लगे थे। आई.पी.एच. विभाग ने 21 जुलाई को सुबह 10 बजे रॉ वाटर (अश्वनी खड्ड सोलन पेयजल योजना) से पानी का सैंपल लिया तथा 10 बजकर 40 मिनट पर इस पेयजल योजन के दूसरे चरण के शिल्ली स्थित ट्रिटिड वाटर टैंक से पानी का सैंपल लिया और इन दोनों सैंपल को जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेज दिया जहां से यह दोनों सैंपल पास हो गए हैं।

पेयजल योजना का पानी पीने के लिए ठीक
आई.पी.एच. सोलन के अधिशासी अभियंता सुमित सूद ने बताया कि अश्वनी पेयजल योजना के 2 सैंपल पास हो गए हंै। राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे से यह रिपोर्ट आ गई है। हैपेटाइटस ए आर.एन.ए. और हैपेटाइटस ई आर.एन.ए. की रिपोर्ट नैगटिव आई है। इस पेयजल योजना का पानी पीने के लिए स्वच्छ है।

Vijay