कुम्भकरण की नींद से कब जागेगा विभाग, नहीं ले रहा गिरी चट्टानें हटाने का नाम

Tuesday, Sep 03, 2019 - 01:54 PM (IST)

कुल्लू(दिलीप): कहते हैं कि रामायण में कुम्भकरण को 6 महीने तक सोने का वरदान ब्रम्हदेव से मिला था और 1 दिन उठता और भर पेट खाता और अपने सगे संबंधियों से मिलता और पुनः सो जाता। ऐसी स्थिति कुल्लू निमार्ण विभाग की बनी हुई है। 6 माह से भी अधिक समय भी गुजर चुका हैं लेकिन लोक निमार्ण विभाग कुम्भकरण की नींद में सोया है।इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोगों का नुकसान हो रहा हैं।

भल्याणी की सड़को पर बजरी बिछाई गई लेकिन विभाग के पास उस पर टायरिंग करने का समय नहीं मिल रहा हैं और हर दिन दो पहिए वाहन फिसल रहें है। वहीं कुल्लू से तेलग सड़क पर फरवरी माह में हुई बारिश से काफी नुकसान हुआ था,जिसमें सड़कों पर कई चट्टाने खिसकी थी और कई लोगों के खेत खलीयान और बगीचे इसकी चपेट में आ चुके थे।लेकिन लोक निमार्ण विभाग 7 माह बीत जाने के वाद किसी प्रकार की भरपाई नहीं कर सका।न तो लोक निमार्ण विभाग के द्वारा सड़क में निकास नालियां वनाई गई है। जिसके कारण आए दिन लोगों के खेतो, बगीचों का नुकासान हो रहा हैं । वहीं भुट्टी के पास एक बड़े पत्थर को गिरे हुए 7 माह से अधिक का समय हो चुका हैं।

पत्थर ऐसे स्थान पर गिरा हैं कि जहां से मोड़ हैं। उस स्थान से पत्थर के कारण आने वाली गाड़ियो का पता नहीं लग पाता हैं और कई बार हादसा होने से भी बच गए है। स्थानीय लोग दौलत, रमेश, मोहर, सिहं, गणेश व दियाल का कहना है कि सरकार और प्रशासन लगघाटी को अनछुआ कर रहे हैं और लगघाटी की और काई ध्यान नहीं दे रहा है।

उन्होंने बताया कि 7माह से अधिक समय गुजर चुका हैं लेकिन एक पत्थर तक नहीं हटा सके। प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि समय पर इस पत्थर नहीं हटाया गया तो आने समय पर प्रशसन का घेराव करेगें।चालक ध्यान चंद ने बताया कि पत्थर से काफी परेशानिया आ रही हैं, इस पत्थर के कारण दुसरी साईड से आने वाली गाडियों का पता नहीं चलता हैं। फरवरी माह से बारिश के कारण ये पत्थर गिरा था और इस पत्थर के कारण दुर्घटना होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि भुभुजोत टनल के नाम पर एक तो लोगों को ठगा गया और लोगों की जमीन को का भी नुकसान किया जिसके कारण आज ये समस्या आ रही हैं। उन्होने बताया कि लोक निमार्ण विभाग के तो दर्शन नहीं होते हैं। और सड़क पर जगह-जगह चटटाने गिरी हैं और लोगों का भारी नुकासान भी हुआ है। उन्होने कहा कि विभाग को कई बार अवगत भी करवाया गया लेकिन इनके सिर से जूॅ तक नहीं रेंगती। उन्होंने ने चेतावनी देते हए कहा कि अगर आने वाले समय में इन समस्याओं का हल नहीं हुआ तो वह धरना देने में कोई गुरेज नहीं करेंगे।

Edited By

Simpy Khanna