श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर, चिंतपूर्णी के नवरात्र मेलों में HRTC चलाएगा स्पैशल बसें

Tuesday, Sep 10, 2019 - 11:56 AM (IST)

चिंतपूर्णी (हिमांशु) : मां चिंतपूर्णी के नवरात्र मेलों में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। नवरात्र मेले में हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा स्पैशल बसें चलाई जाएंगी। माता चिंतपूर्णी असूज नवरात्र मेला 29 सितम्बर से 7 अक्तूबर तक आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी मेला अधिकारी एवं ए.डी.सी. ऊना अरिंदम चौधरी ने सोमवार को मेले के सफल आयोजन के लिए यात्री भवन भरवाईं में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। 

उन्होंने कहा कि डी.एस.पी. अम्ब को पुलिस मेला अधिकारी और बी.एम.ओ. अम्ब को बतौर मेला चिकित्सा अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के लगभग 400 जवान तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा स्पैशल बसें चलाई जाएंगी।

ए.डी.सी. ने बताया कि मेला अवधि के दौरान जेबकतरों इत्यादि पर कड़ी निगरानी भी रखी जाएगी, साथ ही बताया कि आग इत्यादि की घटना से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन भी तैनात रहेंगे। मेले के दौरान 200 अस्थायी सेवादारों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अस्थायी शौचालय भी स्थापित होंगे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खराब सड़कों को दुरुस्त रखें और स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से प्लास्टिक सामग्री व अतिक्रमण हटाने तथा बाजार की नालियों की सफाई के लिए सहयोग देने की अपील की।

विभागीय अधिकारी मेले में दें सहयोग

ए.डी.सी. ने सभी विभागीय अधिकारियों से मेले के सफल आयोजन के लिए अपना हरसंभव सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेला श्रद्धालुओं से ही होता है, ऐसे में मां के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिले, इस दिशा में सभी विभाग अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, एस.डी.एम. अम्ब तारुल एस. रवीश, डी.एस.पी. अम्ब मनोज कुमार व नायब तहसीलदार भरवाईं हरि सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

नारियल चढ़ाने व ढोल-नगाड़े बजाने पर रहेगा प्रतिबंध

ए.डी.सी. ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले नारियल के अतिरिक्त ढोल-नगाड़े, लाऊड स्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान लंगर लगाने की अनुमति मंदिर कमेटी द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुसार ही दी जाएगी।

मेले के दौरान लगेंगे विशेष चिकित्सा कैंप

 ए.डी.सी. अरिंदम चौधरी ने कहा कि मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा सुविधा एवं नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएंगी। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को स्वच्छ व साफ-सुथरा पेयजल मुहैया करवाने के लिए आई.पी.एच. विभाग को पेयजल स्रोतों की समुचित साफ-सफाई व पेयजल आपूॢत सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए, साथ ही इस दौरान साफ-सफाई सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने आई.पी.एच. अधिकारियों को पीने के पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए ताकि मेले में श्रद्धालुओं को स्वच्छ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।
 

Edited By

Simpy Khanna