आम लोगों के लिए वरदान साबित होगी यह हैल्पलाइन, सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से मिलेगी राहत

Wednesday, Aug 07, 2019 - 01:40 PM (IST)

धर्मशाला(ब्यूरो): धर्मशाला मंडलीय क्षेत्र के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को मुख्यमंत्री हिम सेवा हैल्पलाइन की कार्यप्रणाली समझाने के लिए राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के त्रिगर्त सभागार में कार्यशाला आयोजित हुई जिसमें प्रधान सचिव आई.टी. जे.सी. शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिम सेवा हैल्पलाइन जन सामान्य की समस्याओं के निवारण के लिए एक वरदान साबित होगी। प्रदेश के लोगों की आवश्यकताओं एवं शिकायतों के निवारण के लिए हिम सेवा सरकार की एक बड़ी पहल है। 

इसकी सहायता से जनसाधारण की समस्याओं का समाधान घर-द्वार पर ही होना संभव होगा। साथ ही लोगों की त्वरित फीडबैक से शासन व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी तथा अपनी समस्याओं के लिए बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से भी आम जनता को अब निजात मिलेगी। इस अवसर पर मंडलायुक्त संजीव भटनागर, डी.सी. कांगड़ा राकेश प्रजापति, डी.आई.जी. संतोष पटियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

शिकायतकर्ता से ली जाएगी फीडबैक

जल्द ही मुख्यमंत्री 4 अंकों का एक हैल्पलाइन नंबर जारी करेंगे, जिस पर कॉल कर लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएंगे। लोगों की कॉल सुनने के लिए शिमला में पूरी व्यवस्था के साथ एक कॉल सैंटर स्थापित किया गया है, जिसमें एक समय में एक साथ 60 काल्स सुनीं जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि दर्ज शिकायत तुरंत संबंधित विभाग व अधिकारी को भेजी जाएगी, जिसका तय समय में समाधान करना होगा। इसके उपरांत कॉल सैंटर से निवारण को लेकर संतुष्टि जानने लिए शिकायतकर्ता को कॉल की जाएगी। उनके संतोष जताने पर ही शिकायत समाप्त होगी, अन्यथा अगले स्तर के अधिकारी को कार्रवाई के लिए भेज दी जाएगी। उन्होंनेे कहा कि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के तहत 4 स्तरों पर शिकायत के मामलों पर कार्रवाई की जाएगी, जिसमें खंड स्तर, जिला स्तर, विभागाध्यक्ष स्तर तथा राज्य स्तर शामिल हैं। यह हैल्पलाइन प्रात: 7 से रात्रि 10 बजे तक कार्यशील रहेगी।

Edited By

Simpy Khanna