धरती के ‘भगवान’ से भिड़ गए तीमारदार, धमकी व गाली-गलौच

Wednesday, Aug 09, 2017 - 06:52 PM (IST)

बिलासपुर: प्रदेश में डाक्टरों के साथ हाथापाई और बदतमीजी होने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। जानकारी के अनुसार गत रात करीब पौने 12 बजे क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर के एमरजैंसी वार्ड में तैनात एक चिकित्सक के साथ एक मरीज के साथ आए कुछ लोगों ने न केवल कथित हाथापाई की बल्कि गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी तक दे डाली। आरोपियों के विरुद्ध मैडीपर्सन एक्ट के तहत मामला दर्ज न किए जाने से गुस्साए चिकित्सकों ने बुधवार सुबह को हिमाचल प्रदेश मैडीकल ऑफिसर एसोसिएशन बिलासपुर के जिला प्रधान डा. सतीश शर्मा की अध्यक्षता में एक आपात बैठक की तथा सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि यदि आरोपियों के विरुद्ध 24 घंटे के अंदर मैडीपर्सन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार न किया गया तो वीरवार से जिला में स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी। 

एमरजैंसी वार्ड में पेश आई घटना 
जानकारी के मुताबिक एमरजैंसी में तैनात चिकित्सक निशांत पी.एच.सी. मल्यावर से अपनी सेवाएं देने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर आया था। चिकित्सक ने बताया कि गत रात को वह एमरजैंसी में ड्यूटी दे रहे थे तो इसी दौरान 5-7 लोग एक मरीज को लेकर वहां आए तथा मरीज को चैक करने की मांग करने लगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने मरीज को चैक किया तथा फार्मासिस्ट को मरीज को ग्लूकोज चढ़ाने के बाद फार्मासिस्ट को इंजैक्शन लगाने के लिए कहा। इस दौरान वह दूसरे मरीज को देखने के लिए चले गए। चिकित्सक के मुताबिक इसके बाद जैसे ही वह दोबारा मरीज को देखने के लिए आए तो उसके साथ आए एक व्यक्ति ने कथित तौर पर उससे धक्का-मुक्की की तथा गंभीर परिणाम भुगतने की धमकियां देने के साथ ही गाली-गलौच भी किया। 

सिक्योरिटी गार्ड ने कमरे में बंद किया 
मामले के बढऩे पर वहां पर आए सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया तथा इसी दौरान थाना सदर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही थाना सदर से पुलिस के 3 जवान मौके पर पहुंचे तथा मामले की कार्रवाई शुरू की। चिकित्सक के मुताबिक उसके बाद उन्होंने मरीज को अस्पताल में भर्ती कर दिया तथा इस बारे एम.डी. को कॉल की। एम.डी. ने भी आकर इस मरीज को चैक किया। चिकित्सक के मुताबिक मरीज को उल्टियां लगी थीं। 

एस.पी. और सी.एम.ओ. को दिया ज्ञापन
चिकित्सकों ने इस बाबत एक ज्ञापन एस.पी. बिलासपुर, सी.एम.ओ. बिलासपुर तथा स्वास्थ्य निदेशक को भी दे दिया गया है। थाना सदर के प्रभारी योगराज ने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 504 व 506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले के 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की छानबीन की जा रही है। उन्होंने कहा कि डाक्टर मैडीपर्सन एक्ट के तहत धारा 353 के तहत मामला दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है।