प्रशासन ने दिया करारा झटका, आत्म सुरक्षा के नाम पर लाइसैंसों के 100 आवेदन खारिज

Tuesday, Jul 03, 2018 - 09:56 PM (IST)

नाहन: आत्म सुरक्षा के नाम पर हथियार खरीदने का लाइसैंस लेने वाले आवेदकों को प्रशासन ने करारा झटका दिया है। आत्म सुरक्षा के लिए लाइसैंस लेने वालों के 100 से ज्यादा आवेदन खारिज कर दिए हैं। प्रशासन के अनुसार यह कार्रवाई पुलिस रिपोर्ट मिलने के बाद की गई है। गौरतलब है कि कसौली गोली कांड प्रकरण के बाद सरकार हथियारों के लाइसैंस जारी करने के मामले में सख्त हुई है। उधर, माना जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में अफसरशाही ने अंधाधुंध आत्म सुरक्षा के नाम पर लाइसैंस बांटे। इसके चलते आत्म सुरक्षा के लिए लाइसैंस लेने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता गया।


अफसरशाही पर राजनीतिक दबाव भी बहुत बड़ा कारण
इसके पीछे अफसरशाही पर राजनीतिक दबाव भी एक बहुत बड़ा कारण रहा है। राजनेता अपने जान-पहचान वालों को हथियारों के लाइसैंस दिलाने के लिए अक्सर अफसरशाही पर दबाव डालते रहे लेकिन अब ऐसे दिन लद गए हैं। जिला प्रशासन इस मामले में पूरी तरह से चौकना हो चुका है। इससे पूर्व जिला प्रशासन ने एस.पी. की रिपोर्ट के बाद जिले के 60 लोगों के हथियारों के पुराने लाइसैंस रद्द कर दिए थे। 


आत्म सुरक्षा के नाम पर ले रखे हैं लाइसैंस
ऐसे बहुत से लाइसैंस धारक हैं जिन्होंने आत्म सुरक्षा के नाम पर लाइसैंस ले रखे हैं। महंगे हथियार खरीद रखे हैं लेकिन इनमें से बहुत से ऐसे हैं जिनको कभी कोई धमकी तक नहीं मिली। समाज में कोई बड़ा रुतबा भी नहीं है कि इनके जीवन को कोई खतरा हो। फिर भी स्टेटस के लिए आत्म सुरक्षा का बहाना बनाकर लाइसैंस ले रखे हैं।


क्या कहते हैं अतिरिक्त जिलाधीश
अतिरिक्त जिलाधीश सिरमौर आदित्य नेगी ने कहा कि जला प्रशासन ने आत्म सुरक्षा के नाम पर लाइसैंस लेने के लिए आए 100 से ज्यादा आवेदनों को खारिज कर दिया है। पुलिस की रिपोर्ट में ऐसे आवेदकों को कोई धमकी आदि नहीं पाई गई। इसके चलते यह कार्रवाई की गई है।

Vijay