कॉलेजों के अधिकतर विद्यार्थी वैक्सीनेट, सितम्बर से लगेंगी नियमित कक्षाएं : गोविंद ठाकुर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 11:16 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि सितम्बर माह से कॉलेजों में नियमित कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। उनका कहना है कि राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की आयु के 88 प्रतिशत युवाओं को कोविड वैक्सीन लग चुकी है, ऐसे में कॉलेज के अधिकतर विद्यार्थी वैक्सीनेट हो चुके  हैं और शिक्षकों को भी वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं। उन्होंने बताया कि यूजीसी ने भी एक सितम्बर से कॉलेजों में कक्षाएं शुरू करने के  निर्देश दिए हैं, ऐसे में राज्य में कोरोना की स्थिति को देखते हुए एसओपी के तहत कॉलेज खोले जा सकते हैं। हालांकि अभी स्कूल नियमित कक्षाओं के लिए नहीं खोले जाएंगे। फिलहाल स्कूलों में शिक्षक व गैर-शिक्षक स्टाफ ही आएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि कॉलेजों में 31 अगस्त तक बिना लेट फीस के एडमिशन ली जा रही है। इस दौरान कई विद्यार्थियों ने कॉलेज में एडमिशन नहीं ली है। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 16 अगस्त से स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है, जिसे 31 अगस्त तक जारी रखा जाएगा।

स्कूल, कॉलेज के पाठ्यक्रम में शामिल होगा योग

शिक्षा मंत्री ने कहा  कि राज्य के स्कूल, कॉलेजों में योग को एक विषय के तौर पर पढ़ाया जाएगा। सरकार इस संबंध में जल्दी ही जरूरी कदम उठाएगी। हिमाचल प्रदेश योगासन खेल संघ के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा कि योगासन सिर्फ व्यायाम या खेल नहीं है, बल्कि मन और शरीर को स्वस्थ रखने तथा समूचे विश्व को भारत के साथ भावनात्मक रूप से जोडऩे की विद्या है। संस्था ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपकर योग को स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा योग विषय को कालेजों में पढ़ाने के लिए सिलेबस तैयार है। हिमाचल प्रदेश योगासन खेल संघ के प्रदेश महासचिव विनोद योगाचार्य ने बताया कि आज विख्यात योग गुरु प्रोफैसर जीडी शर्मा के नेतृत्व में संस्था का प्रतिनिधिमंडल शिक्षा मंत्री से मिला। इसमें उपाध्यक्ष ई. पंकज डडवाल और प्रो. अजय श्रीवास्तव शामिल थे।

स्कूलों में भरे जाएं योग विषय के पद

पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को अवगत करवाया कि वर्ष 2017 में स्कूलों में योग विषय के 60 पद सृजित किए गए थे, उन्हें भरने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए। इसके अलावा कॉलेज स्तर पर योग का पाठ्यक्रम तैयार हो चुका है, ऐसे में संघ ने कॉलेजों में सहायक प्रोफैसर और योग इंस्ट्रक्टर के पद भी सृजित करने की मांग की है।

एचपीयू में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिया रखा गया था कार्यक्रम

कांग्रेस के आरोपोंं को नकारते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि एचपीयू में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्र म आयोजित किया गया था। इसमें प्रदेश के राज्यपाल, एचपीयू के सभी विभागाध्यक्ष व अन्य अधिकारी शामिल हुए, ऐसे में यह कार्यक्रम किसी पार्टी विशेष का नहीं था बल्कि इस कार्यक्र म में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई। उन्होंने कहा है जिस कार्यक्रम में राज्यपाल उपस्थित रहते हैं, वह गैर-राजनीतिक कार्यक्रम होता है। उन्होंने कहा कि कुछेक लोगों को भगवाकरण व राष्ट्रीय सेवक संघ का नाम लेने की आदत हो गई है जबकि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक सामाजिक संस्था है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News