हिमाचल में आज से एसओपी के साथ लगेंगी तीसरी से 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 11:47 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): कैबिनेट फैसले के बाद बुधवार से तीसरी से 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी और विद्यार्थी लम्बे इंतजार के बाद स्कूल आएंगे। स्कूलों में आज शुरू हो रही कक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कक्षाएं शुरू होने से पहले सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया जा चुका है। प्रधानाचार्यों का कहना है कि शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एसओपी के तहत सारी व्यवस्थाएं की गई हैं। स्कूलों में छात्रों की संख्या को देखते हुए कक्षाओं की समय व सत्र तय किया गया है। बता दें कि शिक्षण संस्थानों को लेकर जारी एसओपी के तहत शिक्षकों, स्टाफ के सभी सदस्यों और बच्चों को थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा। स्कूल में भीड़ में एकत्रित होने की सख्त मनाही होगी। प्रार्थना सभाएं भी नहीं होंगी और मास्क पहनना व दो गज की दूरी जरूरी होगी। किसी भी छात्र व शिक्षक को जुकाम और बुखार के लक्षण होने पर स्कूलों में आने पर पाबंदी रहेगी।

स्कूलों में एसओपी को सही व सख्ती से लागू करने के निर्देश

वहीं शिक्षा विभाग का कहना है कि स्कूलों के पूरी तरह शुरू होने को लेकर पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं, जिसमें कोविड-19 के पोटोकॉल और स्कूलों के लिए जारी एसओपी को सही व सख्ती से लागू करने के दिशा-निर्देश सभी उप निदेशकों, हैडमास्टर व प्रधानाचार्य को जारी कर दिए गए हैं। विभाग ने साफ  किया है कि एसओपी को लागू करना और इसका सही ढंग से पालन हो इसी सारी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी। बता दें कि कैबिनेट के फैसले के बाद 15 नवम्बर से पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थी भी स्कूल आएंगे, जबकि सितम्बर से आठवीं से बाहरवीं की कक्षाएं नियमित रूप से हो रही हैं।

दूसरे राज्यों की तरह स्कूल खोलना जरूरी : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी दूसरे राज्यों की तरह स्कूल खोलना जरूरी है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कहा कि अभिभावकों की तरफ से भी इस तरह की लगातार मांग की जा रही थी तथा सरकार भी बच्चों के भविष्य के लिए चिंतित है, ऐसे में कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण भी अब धीरे-धीरे कम हो रहा है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News