हमीरपुर के बस अडडों पर होगा नए मतदाताओं का पंजीकरण

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 11:42 AM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर) : हमीरपुर जिला में पंचायत व नगर निकाय चुनावों की तैयारियों के मददेनजर मतदाता सूचियों में नए मतदाताओं के नाम पंजीकृत करने के लिए जिला के प्रमुख बस अडड्ों पर विशेष स्टॉल लगाए जा रहे है। जिला प्रशासन ने पांचों विधानसभा क्षेत्रों हमीरपुर, सुजानपुर, नादौन, भोरंज और बड़सर की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के तहत 14 दिसंबर तक प्रत्येक विस क्षेत्र के मुख्य बस अड्डे पर स्टॉल लगाकर नए मतदाताओं का पंजीकरण करने के साथ आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। एक जनवरी 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा भी अपने नाम दर्ज करवा सकते हैं। 

हमीरपुर बस अड्डे पर जिला प्रशासन के निर्देशों पर स्थापित किए गए स्टॉल में कोई भी मतदाता इनका निरीक्षण करके अपना नाम शामिल होने की पुष्टि कर सकता है। साथ ही नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए भरे जाने वाले प्रारूप भी उपलब्ध करवाए गए है ताकि उन्हे कार्यालयों के चक्कर न काटने पडें। प्रशासन की इस पहल को जनता भी खुब सराहा रही है। नव मतदाता दिनेश गौतम ने जिला प्रशासन के कदम की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों पर नए मतदाताओं के पंजीकरण की व्यव्वस्था करने से लोगों को कार्यालयों के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा। उन्होने कहा कि स्टॉल के सार्वजनिक स्थानों पर होने का सभी को लाभ भी मिलेगा। वही लाल सिंह ने कहा कि प्रशासन ने अच्छा कदम उठाया है कि बस अड्डे पर स्टॉल लगाकर नए मतदातदओं के नाम पंजीकरण किया जा रहा है। 

जिला निर्वांचन विभाग के अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि स्टॉल में हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के नए मतदाताओं का पंजीकरण करने के साथ आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा भी अपने नाम दर्ज करवा सकते हैं साथ ही कोई भी मतदाता इनका निरीक्षण करके अपना नाम शामिल होने की पुष्टि कर सकता है। उन्होंने बताया कि विभाग के पास लगभग एक हजार नए फार्म पंजीकरण के लिए आए है। आप को बता दे कि जिला निर्वाचन विभाग ने पांचों विस क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप संबंधित एसडीएम कार्यालय, तहसील-उपतहसील कार्यालय के अलावा सभी 531 मतदान केंद्रों पर नियुक्त अभिहित अधिकारियों के पास भी उपलब्ध है। कोई भी मतदाता इनका निरीक्षण करके अपना नाम शामिल होने की पुष्टि कर सकता है। ऑनलाइन या ऐप के माध्यम से भी निरीक्षण किया जा सकता है और मतदाता सूचियों की नए नाम शामिल व इसमें दुरुस्ती 15 दिसंबर तक करवाई जा सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News