क्षेत्रीय अस्पताल सोलन को चिकित्सकों के 5 पद मंजूर

Thursday, Mar 07, 2019 - 10:15 AM (IST)

सोलन: क्षेत्रीय अस्पताल सोलन को आखिरकार चिकित्सकों के 5 पद और मिल गए हैं। अभी तक यहां पर चिकित्सकों के 22 पद स्वीकृत थे लेकिन वर्तमान में ये पद भी खाली चल रहे हैं, जिससे यहां स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निर्भर लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चिकित्सों के 5 पदों के लिए सरकार की मंजूरी के बाद अब यहां चिकित्सकों के खाली पद भी जल्द भरने की उम्मीद जगी है।

गौरतलब है कि सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में चिकित्सकों की कमी को पूरा करने व यहां पर चिकित्सकों के 10 पद चरणबद्ध तरीके से सृजित करने का आश्वासन दिया था। इसके बाद यहां अस्पताल की हालत और भी बदतर होती रही और 22 चिकित्सकों की जगह 18 चिकित्सक ही रह गए हैं। ऐसे में यहां जिला सोलन, शिमला व सिरमौर से आने वाले मरीजों को ओ.पी.डी. में चिकित्सक ही नहीं मिलते। यहां पर प्रतिदिन करीब 1200-1500 ओ.पी.डी. रहती है। चिकित्सकों की कमी के कारण ओ.पी.डी. के बाहर मरीजों का जमावड़ा लगा रहता है और जिन लोगों का नंबर नहीं आ पाता, वे अस्पताल के बाहर बैठकर स्वास्थ्य सेवाएं मिलने का इंतजार करते रहते हैं।

 

वर्तमान में हैं 17 चिकित्सक

 

क्षेत्रीय अस्पताल 200 बैडिड है और नियमानुसार इसमें कम से कम 22 चिकित्सकों का होना जरूरी है। इस अस्पताल में सोलन जिला के अलावा सिरमौर व शिमला जिला के विभिन्न क्षेत्रों से रोगी इलाज के लिए आते हैं। कुछ दिन पहले यहां से 2 चिकित्सकों का तबादला कर दिया गया था, जिसके बाद यहां 18 चिकित्सक ही रह गए हैं। इनमें से भी 1 चिकित्सक ने पहले ही नौकरी छोडऩे का नोटिस सरकार को दिया है। इस तरह अस्पताल में केवल 17 चिकित्सकों की ही सेवाएं मिल पा रही हैं। भाजपा नेता राजेश कश्यप ने बताया कि सरकार ने सोलन अस्पताल में ओ.पी.डी. के हिसाब से 10 चिकित्सकों के पद चरणबद्ध ढंग से सृजित करने का वायदा किया था। सरकार ने अब यहां 5 चिकित्सकों के पद सृजित कर दिए हैं। इन पदों की मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही यहां पर चिकित्सकों की तैनाती भी की जाएगी। इससे लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

kirti