सुंदरनगर में रैडक्रॉस मेला शुरू, राज्यपाल ने युवा वर्ग से की ये अपील

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 05:56 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): रविवार को सुंदरनगर के जवाहर पार्क में जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित 7 दिवसीय रैडक्रॉस मेला शुरू हुआ। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बता दें कि इस रैडक्रॉस मेले की थीम नशा निवारण रखी गई है और नशे को कहें ‘न’ नारे के साथ युवाओं को नशे से बचने को लेकर जागरूक किया जाएगा। रैडक्रॉस मेले के आयोजन का उद्देश्य रैडक्रॉस की गतिविधयों को लेकर आम लोगों में जागरूकता बढ़ाना है ताकि जरूरतमंद लोग रैडक्रॉस से मिलने वाले लाभ लेने आ सकें।

राज्यपाल ने की रैडक्रॉस सोसायटी की सरहाना

राज्यपाल ने रैडक्रॉस सोसायटी मंडी की सराहना करते हुए कहा कि इस सोसायटी ने गरीब लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं, जिसके लिए सोयायटी बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि 3 डिजिटल क्षेत्रीय अस्पताल मंडी, सिविल अस्पताल सुंदरनगर और सिविल अस्पताल करसोग के परिसर में सोसायटी के माध्यम से आम जनता की सुविधा के लिए एक्स-रे संयंत्र स्थापित किए गए हैं। इसमें क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराई जा रही है और सोसायटी ने इस उपकरण को स्थापित करने के लिए 1 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में 24 घंटे मिल रही ईसीजी की सुविधा

उन्होंने कहा कि पिछले साल अप्रैल से नवम्बर माह के दौरान 34367 मरीजों के मैडीकल परीक्षण किए गए और उपकरणों के रखरखाव पर 27 लाख रुपए से अधिक खर्च किए गए। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में मरीजों को 24 घंटे ईसीजी की सुविधा प्रदान करने के लिए सोसायटी को बधाई दी। इस अवधि के दौरान, 5526 रोगियों को इस सुविधा से लाभान्वित किया गया जबकि 319 रोगियों को एंडोस्कोपी सुविधा से लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस ने पात्र विकलांग व्यक्तियों को 43 व्हील चेयर, 47 बैसाखी, 13 श्रवण यंत्र और 27 वॉकिंग स्टिक नि:शुल्क प्रदान किए हैं।

देश व प्रदेश में बढ़ रहे नशे पर जताई चिंता

वहीं इस मौके पर उन्होंने देश व प्रदेश में बढ़ रहे नशे पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के युवा दुर्भाग्यवश इस समय नशे की चपेट में आ गए हैं। इससे प्रदेश और उनके परिवार को भारी नुक्सान हो रहा है। नशे के कारण युवा पीढ़ी का जीवन विनाश की तरफ जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों व ग्रामीण स्तर पर नशा जागरूकता अभियान चलाकर युवाओं को नशे से दूर रखा जा सकता है और तभी हिमाचल को नशा मुक्त प्रदेश बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर हिमाचल नशा मुक्त होगा तो हर युवा का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी गर्व का विषय

राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान में हर तरफ महिलाओं की भागीदारी बढऩा गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि युवतियां हर क्षेत्र में लड़कों से आगे बढ़कर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने मंडी जिला प्रसाशन द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे लाने से देश उनती की राह पर चल सकता है। उन्होंने युवा वर्ग से अपील की है कि शारीरिक दृढ़ता बनाए रखें और नैतिक मूल्यों पर आधारित जीवन जिएं। उन्होंने कहा कि अगर आप फिट रहेंगे तो किसी को भी हिट कर सकते हैं।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग, एसपी मंडी गुरदेव चंद शर्मा, डीएसपी सुंदरनगर गुरबचन सिंह, एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान, बीडीओ मोहन शर्मा, तहसीलदार हरीश शर्मा, नगर परिषद सुंदरनगर कार्यकारी अधिकारी अशोक शर्मा व अध्यक्ष पूनम शर्मा, जिला रैडक्रॉस सैक्रेटरी ओपी भाटिया, एसएचओ सुंदरनगर कमलकांत, एसएचओ बीएसएल कालोनी प्रकाश चंद मिश्रा और अन्य प्रमुख लोग भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News