हमीरपुर के 5 उपमंडलों में रैडक्रॉस सोसायटी 21 जुलाई को चलाएगी ये अभियान

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 06:09 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव चौहान): हिमाचल प्रदेश राज्य रैडक्रॉस सोसायटी के निर्देशों के अनुसार जिला रैडक्रॉस सोसायटी भी 21 जुलाई को हमीरपुर जिले के पांचों उपमंडलों में व्यापक पौधारोपण अभियान चलाएगी। डीसी एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्ष देबश्वेता बनिक ने शनिवार को हमीर भवन में सभी एसडीएम, वन विभाग के अधिकारियों तथा सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके पौधारोपण अभियान की रूपरेखा तय की।

डीसी ने बताया कि 20 जुलाई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश स्तर पर वन महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए 21 जुलाई को रैडक्रॉस सोसायटी के वालंटियर्स और आम लोग वन विभाग की मदद से पौधारोपण करेंगे। 22 जुलाई को वन विभाग पंचायत स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाएगा। डीसी ने बताया कि रैडक्रॉस सोसायटी के पौधारोपण कार्यक्रम के लिए जिला के पांचों उपमंडलों हमीरपुर, नादौन, बड़सर, भोरंज और सुजानपुर में वन विभाग की मदद से 2-2 हैक्टेयर भूमि चिह्नित कर ली गई है।

डीसी ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों के बीडीओ और वन रेंज अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके रैडक्रॉस सोसायटी के पौधारोपण कार्यक्रम की तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला रैडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारियों से कहा कि वे 21 जुलाई के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सोसायटी के वालंटियर्स के साथ-साथ अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं तथा नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों का भी सहयोग लें। इन कार्यक्रमों में कोरोना संबंधी नियमों तथा सावधानियों की अक्षरश: अनुपालना भी सुनिश्चित करें।

 डीसी ने कहा कि 22 जुलाई को पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाने वाले पौधारोपण अभियान के लिए वन भूमि चिह्नित की जानी चाहिए। अगर गांव के आसपास वन भूमि उपलब्ध नहीं है तो अन्य सरकारी जमीन, सार्वजनिक स्थल या पंचवटी पार्क में भी पौधे लगाए जा सकते हैं। इनके अलावा गौअभ्यारण्यों में भी पौधारोपण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खैरी में निर्माणाधीन गौअभ्यारण्य में पंचायत जनप्रतिनिधियों तथा स्थानीय लोगों की सहभागिता से पौधे लगाए जाने चाहिए। उन्होंने सभी जिला वासियों से पौधारोपण अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील भी की।

इस अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा और वन मंडल अधिकारी एलसी वंदना ने पौधारोपण अभियान का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एसडीएम हमीरपुर डॉ. चिरंजी लाल चौहान, एसडीएम भोरंज राकेश शर्मा, एसडीएम बड़सर शशिपाल शर्मा, अन्य अधिकारियों तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव लवकेश शर्मा ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News