Red Cross Fair में जीरो बजट खेती बनी आकर्षण का केंद्र, जानिए कैसे (Watch Video)

Wednesday, Dec 19, 2018 - 04:49 PM (IST)

नाहन (सतीश): सिरमौर मुख्यालय नाहन में आयोजित हो रहे रेडक्रॉस मेले में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियां लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। खासकर यहां जीरो बजट खेती को लेकर लगाए गई प्रदर्शनी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।


नवयुवक मंडल के सदस्य अर्जुन अत्री ने बताया कि प्रदर्शनी में लोगों को बताया जा रहा है कि कैसे जीरो बजट खेती को शुरू किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लोगों को यहां जीवामृत व बीजामृत बनाने की विधि बताई जा रही है। साथ ही बताया जा रहा है कि जीरो बजट खेती के क्या-क्या फायदे हैं। मंडल द्वारा शून्य लागत खेती के बारे में लोगों को गांव-गांव जाकर जागरूक किया जा रहा है। लोगों को खेतों में जाकर स्क्रीन लगाकर वहां लोगों को जीरो बजट खेती की जानकारी दी जाती है ताकि लोग आसानी से विधि को समझ सके।


नाहन में प्रदर्शन के दौरान भी नवयुवक मंडल द्वारा ऐसे उत्पाद लगाए गए हैं जिनका उत्पादन जीरो बजट खेती के जरिए किया गया है। वहीं यहां स्क्रीन लगाकर भी लोगों को शून्य लागत खेती की विधि समझाई जा रही है। वहीं लोगों का कहना है कि इस प्रदर्शनी से उन्हें काफी जानकारी मिल रही है। वहीं लोगों ने आग्रह किया कि सरकार गांव-गांव में छोटे स्तर पर भी शून्य लागत खेती के बारे में लोगों को जागरुक करें।

Ekta