CM का बड़ा ऐलान, हजारों जलवाहक होंगे रेगुलर, नई भर्तियां भी होंगी

Sunday, Feb 19, 2017 - 08:56 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि आने वाले समय में हजारों जलवाहकों की नियुक्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शनिवार को नवबहार में बागवानी विभाग के सभागार में जलवाहकों के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। शिक्षा विभाग में जैसे-जैसे पदोन्नति से जलवाहकों के पद खाली होंगे, उनके स्थान पर नई नियुक्तियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाज के गरीब वर्ग को इन पदों पर नियुक्तियां दी हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पीने के पानी के नल लगे हुए हैं, ऐसे में जलवाहक सफाई सहित स्कूलों में अन्य कार्यों को भी देखेंगे। 

कांग्रेस कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए संवेदनशील
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार हमेशा से ही समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए संवेदनशील रही है तथा उनके नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने गरीब तथा कमजोर वर्गों को रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य की सभी पाठशालाओं में जलवाहकों की नियुक्ति के लिए एक नीति तैयार की थी ताकि प्रदेश के गरीब तबके के लोगों के लिए आजीविका के लिए पर्याप्त अवसर सुनिश्चित हो सकें। सरकार नहीं चाहती है कि जलवाहक दैनिकभोगी के रूप में ही सेवानिवृत्त हो जाएं। इसलिए उन्हें नियमित करने का निर्णय लिया गया ताकि उनके स्थान पर बहुत से और जरूरतमंद लोगों को नियुक्त किया जा सके। 

जलवाहकों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि आज प्रत्येक स्कूल में पानी के नल की सुविधा है फिर भी सरकार जरूरतमंद तथा गरीब लोगों को राहत प्रदान करने के लिए जलवाहकों की भर्ती प्रक्रिया को जारी रखेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अभिनंदन समारोह के आयोजन के लिए जलवाहकों का धन्यवाद किया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर हमेशा ही सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। इस मौके पर जलवाहकों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। 

अंशकालीन से दैनिकभोगी बनने के लिए तय होगी समय सीमा
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवाहकों को अंशकालीन से दैनिकभोगी बनाने और इसके बाद उन्हें नियमित करने को लेकर समय सीमा तय की जाएगी ताकि कर्मचारियों को नियमित होने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। गौर हो कि वर्तमान में 14 साल की सेवाओं के बाद जलवाहकों को नियमित किया जा रहा है। इसको देखते हुए सरकार अब इस नीति में संशोधन कर सकती है।  

कर्मचारी विरोधी नीतियों पर भाजपा पर साधा निशाना 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कर्मचारी विरोधी नीतियों के लिए भाजपा को निशाना बनाते हुए कहा कि फू ट डालो और राज करो की नीति में संलिप्त लोग कभी भी अपने स्वार्थपूर्ण उद्देश्यों में सफ ल नहीं होते। उन्होंने कहा कि राजनीति में सत्ता पर गर्व नहीं बल्कि गरीब तथा दलित लोगों की सेवा करनी चाहिए, जिसके लिए उन्हें चुना गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को गुमराह करके सत्ता अर्जित करने वाले लंबे समय तक राजनीति में नहीं टिक सकते।