पंचायत सचिव के ऑफिस का ताला तोड़ खुर्द-बुर्द की रिकवरी की फाइल, पढ़ें क्या है मामला

Friday, Feb 07, 2020 - 11:02 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): खंड विकास बिलासपुर की एक ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव के कार्यालय का ताला तोड़कर पंचायत प्रधान को पड़ी 98,000 रुपए की रिकवरी की फाइल को खुर्द-बुर्द कर दिया गया। मामला 30 दिसम्बर का है लेकिन सवा महीना बीतने के बाद भी कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है, जिस पर हिमाचल प्रदेश पंचायत सचिव संघ ने इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए विभाग को चेताया है कि अगर 10 दिन के भीतर मामले में आरोपी पर कार्रवाई नहीं हुई तो इस मामले को पंचायती राज मंत्री व सरकार के ध्यान में लाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार संबंधित पंचायत के प्रधान को वर्ष 2016-17 की एक वाऊचर फाइल में 98,000 रुपए की रिकवरी पड़ी है जोकि पंचायत सचिव के कार्यालय में थी। 30 दिसम्बर को ब्लॉक कार्यालय में बैठक होने के कारण पंचायत सचिव बिलासपुर ब्लॉक गए हुए थे, जिसका फायदा उठाते हुए पंचायत सचिव के कार्यालय के कमरे का ताला तोड़ दिया गया तथा टेबल पर रखा सारा रिकार्ड भी बिखेर दिया गया।

31 दिसम्बर को जब पंचायत सचिव कार्यालय आए तो उन्होंने सारे मामले की जानकारी अपने अधिकारियों को दी। अधिकारियों की मौजूदगी में पाया गया कि रिकवरी वाली फाइल गायब थी। इस मामले में पंचायत सचिव की ओर से बीडीओ व एडीसी बिलासपुर को लिखित में शिकायत दी गई है लेकिन आज तक दिन तक कार्रवाई नहीं हो पाई है जबकि20 जनवरी को दोबारा कार्यालय का ताला तोड़ा गया। वहीं बीडीओ बिलासपुर भाग सिंह ने कहा कि मामले में छानबीन कर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जा रही है तथा उचित कार्रवाई की जाएगी। मामले की शिकायत पुलिस हैल्पलाइन नंबर पर भी कर दी है।

Vijay