DC यूनुस की चेतावनी, कहा- मनमानी ढंग से फीस वसूली तो रद्द होगी Schools की मान्यता

Saturday, Apr 06, 2019 - 05:15 PM (IST)

कुल्लूः कुल्लू में निजी स्कूलों की मनमानी अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी। क्योंकि शुक्रवार को निजी स्कूलों के साथ प्रशासन की बचत भवन में एक बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त यूनुस ने की। जिसमें उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों के संचालकों को चेतावनी दी है कि वे फीस व अन्य फंड के नाम पर किसी न किसी रूप में की जा रही भारी-भरकम वसूली को तुरंत बंद कर दें, अन्यथा उनके संस्थानों की मान्यता रद्द की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि निजी शिक्षण संस्थान सोसायटी पंजीकरण अधिनियम या इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत पंजीकृत किए जाते हैं और ये भारी भरकम व्यावसायिक मुनाफा हासिल करने के साधन नहीं हो सकते हैं। जिन संस्थानों में फीस व अन्य फंड के नाम पर अतिरिक्त वसूली की जा रही है, ऐसे संस्थानों का स्पेशल ऑडिट करवाया जाएगा तथा अनियमितताएं पाए जाने पर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

फीस और अनावश्यक फंड में कटौती के लिए निजी स्कूल स्वयं पहल करें। एक सप्ताह के भीतर शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय को इससे अवगत करवाएं। बैठक में उपस्थित कुछ स्कूल संचालकों ने 10 प्रतिशत कटौती का आश्वासन भी दिया। इस दौरान शिक्षा उपनिदेशक बलवंत सिंह ठाकुर, हंसराज आचार्य आदि अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

kirti