बघाट बैंक को RBI ने लगाया 15 लाख रुपए का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 09:33 PM (IST)

सोलन (पाल): भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बघाट अर्बन सहकारी बैंक को 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। एनपीए वर्गीकरण से संबंधित मानदंडों का उल्लंघन करने पर यह कार्रवाई की गई है। आरबीआई की कार्रवाई के बाद बैंक प्रबंधन भी सकते में आ गया है। बघाट बैंक की कार्यप्रणाली को लेकर पिछले कुछ समय से सवाल खड़े हो रहे हैं। यही कारण है कि आरबीआई की टीम ने बैंक के लगातार बढ़ रहे एनपीए को देखते हुए जांच की थी। जांच में अनियमितताएं पाए जाने के बाद ही आरबीआई ने यह कार्रवाई अमल में लाई है।

बांटे गए ऋणों की नहीं हुई वापसी

बता दें कि बघाट बैंक द्वारा पिछले कुछ समय में बांटे गए ऋण कटघरे में खड़े हुए हैं क्योंकि इन ऋणों की वापसी न होने के कारण बैंक का एनपीए भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि बैंक प्रबंधन ऋण की धीमी रिकवरी के लिए कोरोना को जिम्मेदार बता रहा है। इस मामले को लेकर कर्मचारियों की शिकायत पर बैंक प्रबंधन बोर्ड ने एक जांच समिति का भी गठन किया था। इसमें बैंक के प्रबंध निदेशक की कार्यप्रणाली पर कई गंभीर आरोप लगाए गए थे। कमेटी की जांच रिपोर्ट के बाद बोर्ड ने प्रबंध निदेशक को हटाकर नए अधिकारी की नियुक्ति की थी। यही नहीं, इस मामले में बैंक की प्रबंधन कमेटी को भी बर्खास्त कर निदेशक मंडल के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

31 मार्च, 2019 को हुई थी मामले की जांच

आरबीआई की मानें तो 31 मार्च, 2019 को अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर बघाट शहरी सहकारी बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट में एनपीए की पहचान न करने, संपत्ति के गलत वर्गीकरण, अपर्याप्त प्रावधानों सहित निर्देशों का पालन न करने या उल्लंघन करने का पता चला। जांच में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें बैंक ने कम प्रॉपर्टी को मोडगेज कर कई गुणा अधिक ऋण आबंटित कर दिए हैं। इसके बाद सहकारी बैंक को नोटिस जारी कर पूछा गया था कि उक्त निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना क्यों न लगाया जाए। सहकारी बैंक के जवाब और मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद यह जुर्माना लगाया गया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि बघाट बैंक पर लगाया गया जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन से संबंध नहीं है।

क्या बोले बघाट बैंक के एमडी

बघाट बैंक के एमडी भूपेंद्र ठाकुर ने कहा कि यह रूटीन का मामला है। बैंक में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं है। बैंक अपना कार्य सही ढंग से कर रहा है और ग्राहकों का पैसा सुरक्षित है। बैंक को लेकर जिस भी तरह की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं वह निराधार हैं। बैंक के निदेशक मंडल के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News