राशन कार्ड से आधार लिंक नहीं करवाया तो होगी परेशानी

Thursday, Jan 10, 2019 - 10:57 AM (IST)

धर्मशाला : यदि आपने अपना आधार नंबर डिजिटल राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो करवा लें, अन्यथा भविष्य में आप कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसके साथ ही राशन कार्ड से जुड़े हुए आधार कार्ड धारकों को ही राशन मिल सकेगा। हालांकि अभी तक इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई अंतिम तारीख निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन खाद्य, नागरिक आपुर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हर परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर डिजिटल राशन कार्ड से लिंक कर रहा है।

बता दें कि जिला कांगड़ा में करीब 4 लाख 29 हजार राशन कार्ड धारक हैं, जिसमें से अभी तक जिला कांगड़ा में 95 फीसदी आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हुए हैं और अब भी 5 फीसद आधार कार्ड राशन कार्ड से नहीं जुड़े हैं। बहरहाल खाद्य, नागरिक आपुर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग डिजिटल राशन कार्ड से जहां परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर लिंक कर रहा है, वहीं ई-मेल आई.डी. भी ले रहा है, जिससे कि भविष्य में यदि कोई बदलाव योजना में होता है तो उसकी जानकारी भी ई-मेल के माध्यम से उपभोक्ता तक पहुंचाई जाएगी।

इसके साथ ही परिवार के मुखिया के बैंक अकाऊंट के साथ एक या 2 अन्य सदस्य भी अपना बैंक अकाऊंट नंबर विभाग को दे सकते हैं, ताकि भविष्य में घरेलू गैस की सबसिडी भी यदि एक अकाऊंट में परिवार को न भी मिले, तो दूसरे में डाली जा सके। उधर, डी.एफ.सी. कांंगड़ा नरेंद्र धीमान ने कहा कि विभाग अभी तक 95 फीसद कार्य पूरा कर चुका है और जल्द ही शेष कार्य भी पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

kirti