Cabinet Meeting : राशनकार्ड धारकों को सस्ती चीनी का तोहफा, स्वास्थ्य विभाग में भरे जाएंगे इतने पद

Monday, Jul 09, 2018 - 10:01 PM (IST)

शिमला: प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को मिलने वाली चीनी के दाम में 5 रुपए की कटौती की है। इसके तहत ए.पी.एल. राशनकार्ड धारकों को प्रदान की जा रही चीनी का मूल्य 29 रुपए प्रति किलो से घटाकर 24 रुपए प्रति किलो तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत लाभार्थियों को 18 रुपए प्रति किलो से घटाकर 13 रुपए प्रति किलो करने का भी निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।


एम.बी.बी.एस. डाक्टरों के 200 व स्टाफ नर्सों के भरे जाएंगे 714 पद
बैठक में स्वास्थ्य विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर एम.बी.बी.एस. चिकित्सकों के 200 पद भरने तथा हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से स्टाफ नर्सों के 714 पद अनुबंध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्णय से स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों तथा स्टाफ नर्सों की कमी दूर होने में सहायता मिलेगी। मंत्रिमंडल ने मंडी मध्यस्थता योजना के तहत आम तथा सेब फलों के प्रापण के लिए समर्थन मूल्य लागू करने को भी मंजूरी दी। निर्णय के तहत आम तथा सेब का प्रापण मूल्य वर्तमान दरों से 50 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ाया गया।


पांगी में टैली मैडीसन सेवा शुरू होगी, टी.सी.पी. ऑफिस भी खुलेंगे
मंत्रिमंडल ने चम्बा जिला के पांगी में मैसर्ज अपोलो हॉस्पिटल इंटरप्राइजिज लिमिटेड के माध्यम से टैली मैडीसन सेवाएं आरंभ करने को स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा सिरमौर जिले के पांवटा साहिब तथा ऊना जिले के अम्ब में पदों के सृजन सहित नगर नियोजन कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया, साथ ही नगर नियोजन कार्यालय मनाली को आवश्यक स्टाफ के सृजन व भरने सहित उपमंडलीय नगर नियोजन कार्यालय में स्तरोन्नत करने को भी मंजूरी दी। बैठक में मंडी जिला के राजकीय महाविद्यालय सराज (लंबाथाच) में विज्ञान संकाय (मैडीकल व नॉन-मैडीकल) की कक्षाओं को आवश्यक पदों के सृजन सहित शुरू करने का निर्णय लिया गया।


खली रैसलिंग शो पर मचे विवाद का मामला भी छाया
सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान दलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली के रैसङ्क्षलग शो को लेकर मचे विवाद पर भी चर्चा हुई। कैबिनेट मैमो के लीक होने और मामले पर विवाद उठने पर मुख्यमंत्री नाराज दिखे। ऐसे संवेदनशील विषयों पर पहले से होमवर्क करने की सलाह दी गई ताकि भविष्य में इस तरह का विवाद न उठे। उल्लेखनीय है कि खली के रैसङ्क्षलग शो के लिए फंडिंग और फिर अधिकारियों को बदले जाने के मुद्दे को विपक्षी कांग्रेस ने खूब उछाला, जिसको लेकर सरकार को बाद में सफाई देनी पड़ी।


जनमंच की खामियों व खूबियों पर चर्चा
बैठक में प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू किए गए जनमंच कार्यक्रम को लेकर भी प्रस्तुति दी गई। इस पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई। इसके तहत अब तक हुए जनमंच कार्यक्रम में सामने आए मामलों तथा उनके निवारण को लेकर भी चर्चा हुई। कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी पग उठाने को कहा गया तथा लोगों की समस्याओं का निवारण प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा गया। जनमंच की कमियों और खूबियों दोनों को लेकर चर्चा हुई।


मानसून सत्र पर अगली बैठक में निर्णय
विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में चर्चा होगी। सत्र का आयोजन कब करवाया जाना है, इसको लेकर सरकार तिथि तय करेगी। सत्र के अगस्त माह में करवाए जाने की संभावना है, जिसमें सरकार की तरफ से कुछ संशोधन विधेयक भी लाए जाएंगे।

Vijay