अवैध कटान मामला : ड्यूटी में कोताही बरतने पर वन पाल और वन रक्षक सस्पैंड

Tuesday, Mar 03, 2020 - 08:37 PM (IST)

चुवाड़ी (ब्यूरो): वन परिक्षेत्र चुवाड़ी की परसियारा वन बीट में वन माफिया द्वारा चीड़ के 192 पेड़ों को काटे जाने के उपरांत वन विभाग ने ड्यूटी में कोताही बरतने वाले वन पाल तथा वन रक्षक को निलंबित कर दिया है। डीएफओ डल्हौजी नितिन पाटिल ने बताया कि परसियारा वन बीट में हुए अवैध कटान पर वन विभाग ने विभागीय कार्रवाई अमल में लाते हुए मनहुता ब्लॉक के वन पाल अजय कुमार तथा परसियारा वन बीट के वन रक्षक सोमदत्त को निलंबित कर दिया गया है।

25 फरवरी को हुआ था अवैध कटान

बता दें कि 25 फरवरी को परसियारा वन बीट में हुए उक्त अवैध कटान के 8 दिन बाद वन विभाग ने लकड़ी को जंगल के नाले से बरामद किया था। हालांकि वन विभाग की टीमें नाकाबंदी कर रही हैं लेकिन वन माफिया अभी तक पकड़ से दूर है। वन परिक्षेत्र अधिकारी चुवाड़ी बुशहरा राम ने बताया कि वन विभाग की टीम ने अवैध कटान की लकड़ी तो बरामद कर ली है लेकिन अभी तक इस अवैध कटान में शामिल वन माफिया का कोई सुराग नहीं लग पाया है। वहीं डीएसपी डल्हौजी रोहिन डोगरा का कहना है कि अवैध रूप से पेड़ काटने वालों का पुलिस पता लगा रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस उन्हें पकड़ कर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

भटियात के पूर्व विधायक ने वन विभाग व विधायक को घेरा

उधर, इस अवैध कटान में लोगों द्वारा वन विभाग पर मिलीभगत का आरोप लगने के बाद भटियात क्षेत्र के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह पठानिया ने वन विभाग व विधायक पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बड़े ही दुर्भाग्य की बात है कि जो कर्मचारी वनों की रक्षा करने में असमर्थ हैं, वे भटियात का क्या विकास करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर इस प्रकार से भटियात में अवैध कटान होता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पूरा प्रदेश भटियात क्षेत्र को वन माफिया के नाम से संबोधित करेगा। उन्होंने कहा कि भटियात में अन्य दलों के विधायक भी रहे हैं परंतु इतना लापरवाह रवैया किसी भी विधायक का नहीं रहा है।

Vijay