भारत रत्न अटल को श्रद्धांजलि के बाद विधानसभा में होगा हंगामा

Wednesday, Aug 22, 2018 - 10:49 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 23 अगस्त यानि वीरवार से शुरू होने वाले मानसून सत्र के हंगामापूर्ण रहने के आसार हैं। सत्र के पहले दिन पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी जाएगी। श्रद्धांजलि के बाद सदन की कार्यवाही आगामी दिन के लिए स्थगित होने की संभावना है। हालांकि सदन की सहमति से शोकोद्गार के बाद कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा सकता है। विधानसभा सत्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस विधायक दल ने बैठक कर रणनीति को अंतिम रूप दिया। भाजपा विधायक दल की बैठक होटल पीटरहॉफ में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान विधानसभा के दौरान आने वाले संशोधनों के अलावा विपक्ष को घेरने की रणनीति भी बनी।

होटल हॉली-डे होम में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक
कांग्रेस विधायक दल की बैठक होटल हॉली-डे होम में मुकेश अग्रिहोत्री की अध्यक्षता में हुई। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अलावा प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने भी इस बैठक में भाग लिया। सूत्रों के अनुसार बैठक में कानून व्यवस्था, नशे के बढ़ते कारोबार, खाली पड़े पदों को भरने और बरसात से हुए नुक्सान जैसे मामलों को सदन में उठाने का निर्णय लिया गया।

विधानसभा सत्र के दौरान पूछे जाएंगे 450 प्रश्न
विधानसभा सत्र के दौरान करीब 450 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें करीब 350 तारांकित और 100 अतारांकित प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिकांश प्रश्न स्कूल, स्वास्थ्य संस्थानों, पेयजल समस्या, स्वीकृत सड़कों की डी.पी.आर., खाली पद, अपराध व नशे के बढ़ते प्रयोग, बरसात से हुए नुक्सान और पर्यटन से संबंधित हैं। सत्र में प्राइवेट मैम्बर-डे के तहत 4 नए प्रस्ताव आए हैं जबकि 1 प्रस्ताव पर पहले से चर्चा लंबित है। इसके अलावा नियम-130 के तहत भी 5 चर्चाएं आई हैं।

भाजपा की बैठक में ये नेता रहे शामिल
उधर, प्रदेश भाजपा के प्रमुख नेताओं की बुधवार को शिमला के होटल पीटरहॉफ में मंत्रणा हुई। सूत्रों के अनुसार बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शांता कुमार, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा तथा पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने भी भाग लिया। जानकारी के अनुसार इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े संस्मरणों पर चर्चा हुई। इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव और संगठनात्मक विषयों पर भी चर्चा होने की सूचना है। इस दौरान पार्टी के कई अन्य नेताओं ने भी भाग लिया।

बिंदल ने पक्ष-विपक्ष से मांगा सहयोग
विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने सदन की कार्यवाही के संचालन के लिए पक्ष-विपक्ष से सहयोग मांगा है। उन्होंने बताया कि सत्र के पहले दिन भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी जाएगी और इसके बाद सदन की अनुमति से ही कार्यवाही को स्थगित करने या जारी रखने का लिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री, संसदीय मामलों के मंत्री और कांग्रेस विधायक दल के नेता से चर्चा की जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि सत्र को सुचारू रूप से चलाने में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों का सहयोग मिलेगा।

Vijay