कक्षाओं का बहिष्कार कर छात्र-छात्राओं ने निकाली रोष रैली, SDM को सौंपा ज्ञापन

Saturday, Aug 11, 2018 - 03:28 PM (IST)

सलूणी: एक सप्ताह के भीतर सरकार व विभाग महाविद्यालय सलूणी में लगभग आधा दर्जन रिक्त प्रोफैसरों के पदों को भरने में नाकाम रहती है तो छात्र इस मांग को लेकर सरकार व विभाग के प्रति सड़कों पर उतर कर धरना-प्रदर्शन करेंगे। यह बात शुक्रवार को महाविद्यालय के संैकड़ों छात्र-छात्राओं द्वारा हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन को एस.डी.एम. सलूणी विजय कुमार धीमान के माध्यम से शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज को भेजते हुए कही। शुक्रवार को महाविद्यालय सलूणी के सभी छात्र-छात्राओं ने एकजुट होकर कक्षाओं का बहिष्कार कर रैली निकाली। प्रशासन व कालेज प्राचार्य से अनुमति लिए बिना सरकार व विभाग के प्रति रोष रैली निकाली और जमकर सरकार व विभाग के प्रति नारेबाजी की।

बिना अनुमति धरना-प्रदर्शन व रैली गैर-कानूनी
यह रैली महाविद्यालय से शुरू होकर सलूणी बाजार से होते हुए संयुक्त कार्यालय परिसर में संपन्न हुई। जब संयुक्त कार्यालय परिसर के बाहर छात्र-छात्राओं द्वारा नारेबाजी की जा रही थी तो कार्यालय से एस.डी.एम. विजय कुमार धीमान व एस.डी.पी.ओ. राम कमल राणा पुलिस जवानों के साथ परिसर में आए और धरना-प्रदर्शन कर रहे बच्चों से प्रदर्शन व रैली निकालने की अनुमति बारे पूछा तो छात्रों ने साफ कहा कि उनके पास अनुमति नहीं है। एस.डी.एम. विजय धीमान ने छात्रों को समझाया कि बिना अनुमति के कोई धरना-प्रदर्शन व रैली निकालना गैर-कानूनी है।

17 अगस्त तक रिक्त पदों को भरने का अल्टीमेटम
 छात्र-छात्राओं ने एस.डी.एम. सलूणी के माध्यम से शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज को ज्ञापन भेज कर 17 अगस्त तक महाविद्यालय में प्रोफैसरों के रिक्त पदों को भरने का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि तय समय में मांग पूरी नहीं हुई तो छात्र सड़कों पर उतर कर धरना-प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय को खुले हुए करीब 12 साल का समय बीत  चुका है लेकिन इस दौरान कालेज को मात्र तीन व चार ही प्रोफैसर चला रहे हैं जबकि सरकार ने इस महाविद्यालय को शुरू करते ही साइंस सहित सभी विषयों के पदों को स्वीकृति प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि यहां पर तैनात प्रोफैसरों का अन्य जिला में तबादला कर दिया जाता है लेकिन उनके स्थान पर किसी की भी नियुक्ति नहीं की जाती। शुक्रवार को भी एक प्रोफैसर को रिलीव किया गया है जिससे छात्रों की पढ़ाई रामभरोसे है।

महाविद्यालय की ओर से नहीं दी गई अनुमति
महाविद्यालय सलूणी के कार्यावाहक प्राचार्य प्रविंद्र कुमार ने बताया कि वह सरकारी कार्य के चलते महाविद्यालय से बाहर हैं और विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार किया और बिना अनुमति रैली निकाली। महाविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों को किसी प्रकार का प्रदर्शन करने की अनुमति प्रदान नहीं की गई है।

डी.सी. चम्बा को प्रेषित किया ज्ञापन    
एस.डी.एम. सलूणी विजय कुमार धीमान ने बताया कि बिना अनुमति प्रदर्शन कर रहे छात्र मेरे व एस.डी.पी.ओ. द्वारा समझाने पर शांत हो गए। छात्रों ने जो ज्ञापन सौंपा है, उस पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए डी.सी. चम्बा को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया है।

Vijay